खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Oscar ट्राफी को बेच नहीं सकते आप, अकादमी को वापस देंगे तो मिलेंगे इतने रुपये, माथा पीट लेंगे

The Academy Awards : क्या आपको जानकारी है कि सबसे कम उम्र का विजेता कौन था? पुरुष अभिनेताओं में सबसे अधिक ऑस्कर नामांकन का रिकॉर्ड किसके नाम पर है? आज हम आपको ऑस्कर से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं।
02:29 PM Mar 10, 2024 IST | Avinash Tiwari
Oscar Awards
Advertisement

The Academy Awards: 11 मार्च को होने ऑस्कर अवॉर्ड फंक्शन का इंतजार लोग बेसब्री से कर रहे हैं। सिनेमा से जुड़े बड़े बड़े सितारे इस फंक्शन में शामिल होंगे और जलवे बिखेरेंगे। ग्लैमर, चकाचौंध, रेड कार्पेट आदि इस फंक्शन को खास बनाते हैं लेकिन आज हम इस विश्व प्रसिद्द अवॉर्ड फंक्शन से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं।

Advertisement

ऑस्कर को अकादमी पुरस्कार भी कहा जाता है, इसकी शुरुआत 1929 में हॉलीवुड रूजवेल्ट होटल में हुई थी। पहली बात इस कार्यक्रम में करीब 270 लोग डिनर कार्यक्रम में शामिल हुए थे। एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की तरफ से इस फंक्शन को आयोजित किया गया था, जिसमें सिनेमा में काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया था।

कहां से आया 'ऑस्कर' नाम?
अकादमी में एक लाइब्रेरियन मार्गरेट हेरिक थे, जिनको लगा कि अवॉर्ड की प्रतिमा उनके चाचा ऑस्कर से मिलती जुलती है। इसके बाद ही इसका नाम ऑस्कर अवॉर्ड कर दिया गया। ऑस्कर ट्रॉफी में एक शूरवीर को फिल्म की रील और एक क्रूसेडर की तलवार पकड़े देखा जा सकता है, जो 24-कैरेट सोने से बनी हुई है। हालांकि पहले की अपेक्षा अब इस ट्रॉफी में कुछ बदलाव भी किए गए हैं।


क्या आपको पता है कि पहले ऑस्कर पुरस्कार किसे मिला था? जब इस पुरस्कार की शुरुआत हुई तो इसमें सिर्फ बारह कैटेगरी ही शामिल किये गए थे लेकिन बाद में इसकी संख्या 24 कर दी गई। पहली बार फिल्म "विंग्स" को ऑस्कर मिला था।

Advertisement

1960 के बाद 'स्टार' बना ऑस्कर का रेड कार्पेट
ऑस्कर के रेड कार्पेट की पूरी दुनिया में चर्चा होती है लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार 1960 रेड कार्पेट का नाम ऑस्कर के साथ जुड़ गया। पहले इस फंक्शन में शामिल होने वाले शांति से आते थे और चले जाते थे लेकिन अब रेड कार्पेट का क्षेत्र ग्लैमरस हो चुका है, जहां सितारे खड़े होकर डिजाइनर गाउन और टक्सीडो का प्रदर्शन करते हैं और फोटोग्राफी करवाते हैं।

1941 में एक बार ऑस्कर के विजेताओं के नाम का ऐलान होने से पहले लिस्ट लीक हो गई थी, इसके बाद ही इसको लेकर बड़ी सावधानी बरती जाती है।प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) ने सीलबंद लिफाफे से विजेताओं के नाम की घोषणा करना शुरू किया।

ऑस्कर अवॉर्ड को कभी बेचा नहीं जा सकता
आपको जानकर हैरानी होगी कि ऑस्कर की ट्रॉफी देने से पहले एक कॉन्ट्रैक्ट किया जाता है कि वह इस ट्रॉफी को कभी बेचेंगे नहीं और ना इसका अपमान करेंगे। अगर कोई इसे नहीं रखना चाहता तो अकादमी को यह वापस किया जा सकता है जिसके बदले 1 डॉलर मिलेंगे।

जब खुशी से झूम उठा था विजेता
बात साल 2000 की है, "लाइफ इज़ ब्यूटीफुल" फिल्म के लिए रॉबर्टो बेनिग्नी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला था। इस अवॉर्ड को पाकर वह इतने खुश हुए कि
कुर्सी पर चढ़ गए कर मंच की तरफ छलांग लगा दी थी। इस घटना से लोगों को यह पता चला कि अभिनता, अभिनेत्रियों या सिनेमा से जुड़े लोगों के लिए यह अवॉर्ड कितना महत्वपूर्ण है।

जब गलत नाम की हुई थी घोषणा
साल 2017 में यह घटना हुई, जब "ला ला लैंड" को सर्वश्रेष्ठ पिक्चर का विजेता घोषित कर दिया गया लेकिन असल में "मूनलाइट" विजेता बनी थी। यह गलती प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) के अकॉउंटेंट की वजह से हुई थी, क्योंकि उसने गलत लिफाफा दे दिया था।

सबसे कम उम्र की ऑस्कर विजेता
क्या आपको जानकारी है कि सबसे कम उम्र का विजेता कौन था? चाइल्ड आर्टिस्ट टैटम ओनील सबसे कम उम्र में ऑस्कर जीता था। 1974 में टैटम ओनील 10 साल की थीं जब उन्हें 'पेपर मून' में रोल के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर मिला था। जैक निकोलसन के पास बारह ऑस्कर पुरस्कारों के साथ, पुरुष अभिनेताओं में सबसे अधिक ऑस्कर नामांकन का रिकॉर्ड है।

Advertisement
Tags :
Oscar AwardThe Academy awards
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement