खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

चमत्कार नहीं विज्ञान है छलनी से पानी का न गिरना, जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

Viral Video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स बता रहा है कि गंगा मां की कृपा से छलनी से पानी बाहर नहीं गिरेगा। हालांकि इस वीडियो को सच्चाई कुछ और ही है। पूरी खबर पढ़िए और जानिए कि छलनी से पानी क्यों नहीं गिरता!
07:30 PM Mar 17, 2024 IST | Avinash Tiwari
छलनी से पानी का न गिरना चमत्कार नहीं विज्ञान है
Advertisement

Viral Video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक लड़का बता रहा है कि गंगा जी के पानी में इतना चमत्कार है कि छलनी से पानी नहीं गिरेगा। वीडियो में एक गिलास में पानी भरकर उसे छलनी पर रखकर उल्टा कर देता है लेकिन गिलास का पानी एक बूंद भी नहीं गिरा तो क्या ये सच में चमत्कार है? जवाब है नहीं।

Advertisement

चमत्कार नहीं ये विज्ञान है

वीडियो बनाने के लिए लोग तरह-तरह की तरकीबें अपनाते हैं। इसी तरह एक शख्स पानी में खड़े होकर कह रहा है कि मैं छलनी में पानी रोककर दिखा सकता हूं, यह एक चमत्कार है। हालांकि इसमें कोई चमत्कार नहीं है बल्कि विज्ञान है। इसे आप भी घर पर ट्राय कर सकते हैं।

बता दें कि छलनी में पानी नहीं रुकता है लेकिन विज्ञान की एक तकनीक का इस्तेमाल कर आप छलनी से पानी गिरने से रोक सकते हैं। इसे पृष्ठ तनाव (Surface Tension) कहते हैं। दरअसल जब आप सावधानी से छलनी पर रखे गिलास को उल्टा करते हैं तो एक परत बन जाती है जो पानी को गिरने से रोकती है।

देखिए वीडियो


इस वीडियो को देखने के बाद एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि यह चमत्कार तो है लेकिन विज्ञान का। एक ने लिखा कि इसी तरह विज्ञान दिखाकर चमत्कार बताते रहो, हम विश्व गुरु बन जाएंगे। एक अन्य ने लिखा कि इसी तरह ये लोग भोले-भाले लोगों को बेवकूफ बनाते हैं, क्यों ना इनपर भी करवाई की जाए।

Advertisement

यह भी पढ़ें : पेट की गैस, अंडरगार्मेंट्स, नहाने के बाद का पानी बेचकर ये महिला कमाती है लाखों रुपए

वीडियो को Social Message नाम के फेसबुक पेज से शेयर किया गया है। इस वीडियो 17 मिलियन से अधिक लोग देख चुके हैं। हैरानी की बात है कि अधिकतर लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं और इसके लिए भगवान को याद कर रहे हैं। जैसा कि हमने आपको बताया कि इसमें कोई चमत्कार नहीं बल्कि विज्ञान है।

Advertisement
Tags :
Trending NewsViral Video
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement