अंबानी के एंटीलिया से भी विशाल है दुनिया का सबसे बड़ा घर, 1788 कमरे और सोने का है गुंबद

World's largest house Istana Nurul Iman Palace : ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया का महल दुनिया का सबसे बड़ा घर माना जाता है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

World's largest house Istana Nurul Iman Palace : आपने मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के घर बारे में जरूर सुना होगा। ये घर मुंबई में अल्टामाउंट रोड पर स्थित है और इसका नाम एंटीलिया है। इस घर की कीमत 15000 करोड़ रुपये से भी अधिक मानी जाती है। कहा जाता है कि एशिया का सबसे महंगा घर एंटीलिया ही है लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा घर किसका है और ये कहां हैं? इस घर में सिर्फ बाथरूम की संख्या 257 है।

ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया का महल दुनिया का सबसे बड़ा घर माना जाता है। सुल्तान हसनल बोल्किया 1967 से ब्रुनेई के सुल्तान हैं और ये 1984 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से ब्रुनेई के प्रधानमंत्री हैं। एक अनुमान के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 30 बिलियन डॉलर (3000 करोड़ रुपये से अधिक) है।

ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान में है सबसे बड़ा घर 

हसनल बोल्किया जिस आलिशान घर में रहते हैं, उसका नाम इस्ताना नूरुल इमान पैलेस है। ये दुनिया का सबसे बड़ा घर है। इस्ताना नूरुल इमान पैलेस ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान के पास मौजूद है। यह घर इतना बड़ा है कि अपने आप में एक कस्बा या छोटा-मोटा शहर दिखाई पड़ता है। इस घर का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक में भी दर्ज है।

जानें इस महल की भव्यता

इस्ताना नूरुल इमान पैलेस में 1788 से ज़्यादा कमरे और 257 बाथरूम हैं। जानकारी के मुताबिक, इस्ताना नुरुल ईमान 2,00,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। इस घर की क्षमता 5,000 मेहमानों की है। इतना ही नहीं, इसकी पार्किंग में 110 कारें खड़ी हो सकती हैं। पांच स्विमिंग पूल, एक हेलीपैड और एक शानदार मस्जिद भी इस घर का हिस्सा है। बताया जाता है कि मस्जिद में 1,500 लोग बैठ सकते हैं। मस्जिद में 38 प्रकार के संगमरमर लगे हैं, जिसमें 44 सीढ़ियां भी हैं।

यह भी पढ़ें : टेलीग्राम पर क्यों बढ़ते जा रहे अश्लील वीडियो? क्यों नहीं हो पाती कार्रवाई और समाधान क्या

इतना ही नहीं, इसमें 51,000 लाइट बल्ब, 18 एलिवेटर्स लगे हैं। दावा है कि 1984 में बने इस महल के निर्माण में 1.4 बिलियन की लागत लगी है।इसे बनने में कुल दो साल लगे। बताया जाता है कि इस महल की मौजूदा कीमत ढाई हजार करोड़ से भी अधिक है।

Open in App
Tags :