whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

ऋषिकेश से 'उड़कर' महज 30 म‍िनट में पहुंची बीपी-शुगर की दवा, पहाड़ों में मुश्‍क‍िल हुई आसान

Drone Medical Service : अगर आप दूरदराज इलाकों में रहते हैं या फिर पहाड़ों में तो परेशान न हों। ऋषिकेश एम्स की ओर से ड्रोन मेडिकल सेवा की शुरुआत की गई है। सिर्फ 30 मिनट में ही लोगों तक आसानी से दवाइयां पहुंच जाएंगी।
07:43 PM Sep 28, 2024 IST | Deepak Pandey
ऋषिकेश से  उड़कर  महज 30 म‍िनट में पहुंची बीपी शुगर की दवा  पहाड़ों में मुश्‍क‍िल हुई आसान
Drone Medical Service

(अमित रतूड़ी, ऋषिकेश)

Advertisement

Drone Medical Service : अब आप घर बैठे कुछ भी मंगा सकते हैं। ये सुविधा सिर्फ मैदानी इलाकों में ही नहीं, बल्कि पहाड़ों में मिलने लगी है। अगर आप कहीं दूरदराज पहाड़ी इलाकों में रहते हैं और वहां आने-जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है तो भी आप तक आसानी से चीजें पहुंच सकती हैं। ऋषिकेश एम्स ने दूरदराज के गांवों में मरीजों तक दवा पहुंचाने की पहल शुरू की है। आइए जानते हैं कि क्या है नई कवायद?

उत्तराखंड के टिहरी जिले के दूरदराज पहाड़ों में स्थित गांवों तक दवाइयां पहुंचाई जा रही हैं। ऋषिकेश एम्स ने बीपी और शुगर की दवाइयों को पहुंचाने के लिए ड्रोन मेडिकल सेवा शुरू की है। इसके तहत ड्रोन के जरिए दवाइयों की डिलीवरी की जा रही है। संस्थान का यह कदम हृदय रोगों के खिलाफ लड़ाई में व्यक्तियों और समुदायों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

Advertisement

यह भी पढे़ं : हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग में बचे यूपी के मंत्री, तूफान के बीच एम्स ऋषिकेश में उतारा

5600 फीट ऊंचाई पर पहुंची दवा

Advertisement

ड्रोन मेडिकल सेवा के माध्यम से एम्स के हेलीपैड से 10 किलोग्राम का पेलोड टिहरी के चंबा ब्लॉक में भेजा गया, जिसमें बीपी और शुगर की दवाइयां शामिल थीं। इसमें सिर्फ 30 मिनट का समय लगा। 33 किलोमीटर की हवाई दूरी और 5,600 फीट से अधिक की ऊंचाई पर यह चंबा ब्लॉक स्थित है, जहां तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग नहीं है।

यह भी पढे़ं : AIIMS में धरने पर बैठा नर्सिंग ऑफिसर यूनियन, महिला चिकित्सक पर लगाया गंभीर आरोप

ड्रोन मेडिकल सेवा की पहल

ड्रोन संचालन टीम ने चंबा ब्लॉक स्थिति स्कूल के प्रांगण में मौजूद स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ को दवाओं की डिलीवरी उपलब्ध करवाई। इसे लेकर एम्स कार्यकारी निदेशक प्रो. मीनू सिंह का कहना है कि एम्स का यह प्रयास है कि अत्याधुनिक मेडिकल तकनीक के माध्यम से राज्य के दूरदराज के इलाकों तक ड्रोन सेवा की ओर से जरूरतमंदों को दवा उपलब्ध करवाई जाए।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो