whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या यूपी में बदलेगी उपचुनाव की तारीख? बीजेपी ने चुनाव आयोग से की ये मांग

UP By Election 2024: यूपी में उपचुनाव को लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग से बड़ी डिमांड की है। बीजेपी ने इसकी तारीख में बदलाव की बात कही है।
07:34 PM Oct 17, 2024 IST | Pushpendra Sharma
क्या यूपी में बदलेगी उपचुनाव की तारीख  बीजेपी ने चुनाव आयोग से की ये मांग
BJP UP By Election 2024

UP By Election 2024: चुनाव आयोग ने यूपी में उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। यूपी की 9 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। लेकिन इस बीच बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि क्या यूपी में होने वाले उपचुनाव की तारीख बदल जाएगी? दरअसल, बीजेपी ने अब चुनाव की तारीखों में बदलाव की मांग की है। बीजेपी ने इसे लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। जिसमें उसने 13 नवंबर के बजाय 20 नवंबर को चुनाव कराने की मांग की है।

Advertisement

बताई ये वजह 

बीजेपी ने चुनाव आयोग को जो वजह बताई है, उसमें उसने लिखा है कि कार्तिक पूर्णि‍मा के स्‍नान का पर्व और पूजा 15 नवंबर 2024 को होगी। इसमें बड़ी संख्या में लोगों की आस्था है। बीजेपी ने कहा है कि गाज‍ियाबाद, प्रयागराज, कुंदरकी और मीरापुर में कार्ति‍क पूर्णि‍मा के अवसर पर मेला लगता है। इसमें हिस्सा लेने के लिए लोग 3 से 4 द‍िन पहले ही चले जाते हैं। इस कारण कई मतदाता मतदान से वंच‍ित हो जाएंगे। ऐसे में शत-प्रतिशत मतदान का भी लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा। इसलिए मतदान में भागीदारी के लिए तारीख में बदलाव किया जाए।

Advertisement

ये भी पढ़ें: अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ, गोरखनाथ बाबा ने लिया बड़ा फैसला

Advertisement

राजस्थान में हो चुका है विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव

आपको बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया था। पहले चुनाव 23 नवंबर 2023 को होने वाले थे, लेकिन इस दिन देवउठनी एकादशी के चलते बड़े पैमाने पर शादी समारोह का आयोजन होना था। ऐसे में चुनाव आयोग से सामाजिक संस्थाओं और पॉलिटिकल पार्टियों ने गुहार लगाई थी। जिसके बाद इसे 25 नवंबर 2023 कर दिया गया था। ऐसे में संभावना है कि यूपी में भी उपचुनाव की तारीखों में बदलाव किया जा सकता है। बता दें कि यूपी उपचुनाव के लिए सपा, बसपा, बीजेपी, कांग्रेस समेत विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। उपचुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

ये भी पढ़ें: किसने HC में दाखिल की याचिका, जिससे मिल्कीपुर उपचुनाव रुका; कौन हैं गोरखनाथ बाबा?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो