whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

असली या नकली कौन-सा घी खरीद रहे आप, ब्रांडेड के नाम पर काले कारोबार का बड़ा खुलासा

Duplicate Ghee News : क्या आप जानते हैं कि सिर्फ मिठाई या खोया में ही मिलावट का खेल नहीं चल रहा है, बल्कि ब्रांडेड घी के नाम पर काला कारोबार चल रहा है। इसे लेकर एक बड़ा मामला सामने आया है, जिसमें ब्रांडेड डिब्बों में नकली घी बेचे जा रहे हैं।
10:45 PM Oct 25, 2024 IST | Deepak Pandey
असली या नकली कौन सा घी खरीद रहे आप  ब्रांडेड के नाम पर काले कारोबार का बड़ा खुलासा
ब्रांडेड घी के नाम पर काला कारोबार।

Duplicate Ghee News : देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है। इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। प्रशासन की नाक के नीचे मिठाइयों, गुजिया और नमकीन में मिलावट की जा रही है। ऐसे में लोग अपने घर में देसी घी लाकर अपने पसंद की चीजें बनाते हैं, लेकिन घी के कारोबार में बड़ा खेल चल रहा है। इस बीच ब्रांडेड कंपनियों के डुप्लिकेट डिब्बों में नकली घी बेचने का मामला सामने आया है।

Advertisement

इंडिया टुडे के स्टिंग ऑपरेशन में खुलासा हुआ कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में बड़े घी निर्माण सेंटरों पर फेमस ब्रांड के डुप्लिकेट कार्टन में नकली घी भरा जा रहा है। स्टिंग ऑपरेशन करने वाली टीम हाथरस जिले में एक घी निर्माता के पास पहुंची और थोक में घी खरीदने की बात कही। घी निर्माता के संचालक ने कहा कि वह घी को ब्रांडेड कंपनी के नकली डिब्बों में पैक करके दे सकता है।

यह भी पढ़ें : Coconut Oil vs Desi Ghee: घने और लंबे बालों के लिए नारियल या देसी घी, कौन सा ज्यादा फायदेमंद?

Advertisement

240 रुपये में मिल रहे घी

Advertisement

उन्होंने कहा कि ऐसे में आमतौर पर 600 रुपये प्रति किलो ब्रांडेड कंपनी का घी मिलता है, लेकिन वे 240-250 रुपये दे सकते हैं। इस दौरान उसने एक कटोरी घी भी लाकर दिखाया, जो घी जैसा दिख रहा था, लेकिन वह असली घी नहीं था। उसकी खुशबू भी घी जैसी आ रही थी, लेकिन उसमें हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल और रिफाइंड तेल का मिश्रण था, जिसमें देसी घी का एसेंस मिलाया गया था।

यह भी पढ़ें : Real vs Fake: कितना मिलावटी है देसी घी? 5 टिप्स से करें पहचान

रिफाइंड-डालडा का मिश्रण होता है घी

घी निर्माता के संचालक ने कहा कि इस घी में रिफाइंड और डालडा मिलाते हैं और बाद में ब्रांडेड कंपनी के नकली डिब्बों में पैक करके बचते हैं। साथ ही पूजा वाले घी में काफी मुनाफा मिलता है। दूसरे दुकानदार ने कहा कि 180 रुपये में उम्मीद करते हैं कि असली घी मिल जाए, लेकिन ये कैसे संभव है। आपको बता दें कि लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है- चाहे वो घर में सामान लाकर मिठाई या गुजिया बनाए या फिर बाजार में बना बनाया खरीदे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो