खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

9 साल की बच्ची की कार्डियक अरेस्ट से मौत, स्कूल में खेलते-खेलते चली गई जान

Student Dies Of Cardiac Arrest: लखनऊ से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जहां 9 साल की बच्ची की कार्डियक अरेस्ट की मौत हो गई।
11:41 PM Sep 14, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Heart Attack
Advertisement

Student Dies Of Cardiac Arrest: आजकल कम उम्र में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले चौंका रहे हैं। चिंताजनक बात यह है कि इसने बच्चों को भी अपनी जद में ले लिया है। एक ऐसा ही मामला लखनऊ से सामने आया है। जहां एक 9 साल की बच्ची की स्कूल में खेलते-खेलते मौत हो गई। इस मामले ने लोगों को हैरान कर दिया है।

Advertisement

 डॉक्टरों ने कहा- हृदयाघात से हुई मौत

मामला मोंटफोर्ट स्कूल का है। जहां तीसरी क्लास की छात्रा मानवी सिंह स्कूल परिसर में खेल रही थी। थोड़ी ही देर बाद वह अचानक बेहोश होकर गिर पड़ी। इसके बाद हड़कंप मच गया। स्कूल प्रशासन ने छात्रा को पास के फातिमा अस्पताल में भर्ती कराया। हालांकि बाद में छात्रा के परिजन उसे चंदन हॉस्पिटल ले गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों का कहना था कि छात्रा की मौत हृदयाघात के कारण हुई है।

ये भी पढ़ें: Cardiac Arrest से छोटी उम्र में यूट्यूबर की मौत, जानें इस जानलेवा बीमारी के शुरुआती संकेत

छुट्टी का ऐलान

स्कूल प्रशासन का कहना है कि मामला पुलिस के संज्ञान में भी आया है। हालांकि बच्ची के परिवारजों ने मामला दर्ज नहीं कराने की बात कही है। छात्रा की मौत के बाद स्कूल में एक दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

Advertisement

अमरोहा में भी हुई थी छात्रा की मौत

आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले से ऐसा ही मामला सामने आया था। जहां एक पांच साल की बच्ची की मोबाइल फोन पर कार्टून देखते समय हार्ट अटैक से मौत हो गई। छात्रा के परिवार का कहना था कि वह मां के बगल में बिस्तर पर लेटी हुई थी। अचानक उसका फोन हाथ से गिर गया और वह बेहोश हो गई। उसे तुरंत पास के एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

ये भी पढ़ें- Constipation Tips: फ्रेश होने में होती है परेशानी? खाएं ये 5 सुपरफूड्स; मिलेगी राहत!

ये हो सकते हैं लक्षण

डॉक्टर्स का मानना है कि कम उम्र में ही हार्ट अटैक की वजह जन्म से ही दिल की बीमारी हो सकती है। इसके अलावा परिवार में अगर किसी को ये समस्या है तो बच्चे को इसका खतरा हो सकता है। इसके साथ ही खराब लाइफस्टाइल से भी बच्चों का दिल कमजोर हो सकता है। इसके संकेत भी दिखाई देते हैं। अगर होंठों के आस-पास नीले निशान हों, सांसें फूलें, शारीरिक विकास न हो और छाती में दर्द और चक्कर आएं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Open in App
Advertisement
Tags :
cardiac arrestHeart Attack
Advertisement
Advertisement