whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अमेठी में स्मृति ईरानी को लग सकता है झटका! क्या कहता है School Of Politics का Exit Poll?

Amethi Lok Sabha Election Exit Poll: देश में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग का दौर खत्म हो चुका है। एग्जिट पोल्स आ चुके हैं जिनमें एक बार फिर भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। हालांकि, कल यानी 4 जून को रिजल्ट आने के साथ असल तस्वीर साफ हो जाएगी। लेकिन, यूपी की हॉट सीट अमेठी में भाजपा के लिए समीकरण बिगड़ सकते हैं। एक एग्जिट पोल के अनुसार अमेठी से स्मृति ईरानी हार सकती हैं और कांग्रेस के किशोरी लाल शर्म जीत सकते हैं।
06:53 PM Jun 03, 2024 IST | Gaurav Pandey
अमेठी में स्मृति ईरानी को लग सकता है झटका  क्या कहता है school of politics का exit poll

Amethi Lok Sabha Exit Poll : लोकसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है और अब लोगों की नजर कल यानी 4 जून पर टिकी हुई है जब मतों की गणना की जाएगी और परिणाम सामने आएंगे। कल शाम तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि इस बार केंद्र में किसकी सरकार बन रही है। इससे पहले 1 जून को अंतिम चरण का मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल्स जारी हुए थे। इनमें से अधिकांश में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए को लगातार तीसरी बार भारी बहुमत के साथ जीत की ओर आगे बढ़ता दिखाया गया है। भाजपा के लिए ओवरऑल तो एग्जिट पोल्स की तस्वीर अच्छी रही है लेकिन कुछ अहम सीटों पर उलट-पलट होने के आसार भी जताए गए हैं।

अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा ने एक बार फिर अपनी फायरब्रांड नेता स्मृति ईरानी को उम्मीदवार बनाया है। उनके सामने कांग्रेस के राहुल गांधी की जगह किशोरी लाल शर्मा हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में स्मृति ने राहुल गांधी को चुनौती दी थी और पूरे सियासी जगत को चौंकाते हुए शानदार जीत भी हासिल की थी। इस बार भी भाजपा ने उन पर भरोसा जताया है। ईरानी और उनके समर्थकों समेत भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने इस बार भी भरोसा जताया है कि जनता उन्हें जिताएगी। लेकिन, एक एग्जिट पोल में तस्वीर उलटी नजर आई है। इस एग्जिट पोल में अमेठी सीट से कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा को जीतते हुए दिखाया गया है। बता दें कि यह एग्जिट पोल स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स का है।

ये भी पढ़ें: अखिलेश की कन्नौज से राहुल की वायनाड तक… VIP सीटों पर किसकी हार, किसकी जीत?

ये भी पढ़ें: बंगाल में तैनात होंगे 40000 हजार जवान, हिंसा भड़कने के डर से केंद्र ने लिया बड़ा फैसला

ये भी पढ़ें: Pawan Singh की सीट पर पहले आएंगे नतीजे, जानें किन-किन सीटों पर हो सकती है देरी?

पिछले चुनाव में कितने अंतर से जीती थीं स्मृति?

देश की वीआईपी लोकसभा सीटों में आने वाली अमेठी सीट के लिए स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के एग्जिट पोल में स्मृति ईरानी को बड़ा झटका लगने के आसार जताए गए हैं। इसके अनुसार ईरानी यहां से हारने वाली हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी के खाते में 4 लाख 68 हजार 514 वोट आए थे। वहीं, दूसरे स्थान पर रहे राहुल गांधी को 4 लाख 13 हजार 394 वोट मिले थे। इस तरह से स्मृति ईरानी ने 55,120 मतों के अंतर से राहुल गांधी को हराकर जीत हासिल की थी। उल्लेखनीय है कि इस बार चुनाव में भी स्मृति ने राहुल को अमेठी से चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी लेकिन राहुल ने रायबरेली सीट से चुनाव लड़ा। इसके अलावा वह केरल की वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं।

वीडियो के 30वें सेकंड पर देखिए अमेठी को लेकर स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स का अनुमान

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो