whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Video: चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं गई भारतीय टीम तो कैसे होगा टूर्नामेंट? देखें नियम

ICC Champions Trophy 2025 में हिस्सा लेने के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं? इस सवाल पर अभी भी संशय बरकरार है। अगर टीम इंडिया पाकिस्तान का दौरा नहीं करती है तो टूर्नामेंट में कौन सी टीम को एंट्री मिलेगी, इसके लिए भी नियम तय हैं।
09:20 PM Jul 24, 2024 IST | mashahid abbas

ICC Champions Trophy 2025 में हिस्सा लेने के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं? इस सवाल का जवाब क्रिकेट फैंस बेसब्री से कर रहे हैं। बीसीसीआई और भारत सरकार की ओर से अब तक इस पर फैसला नहीं लिया गया है। दूसरी ओर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी कहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने के लिए मनाना पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का काम नहीं है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत को टूर्नामेंट में खेलने के लिए मनाने का काम आईसीसी पर छोड़ दिया है। इस बीच हम आपको इस रिपोर्ट के जरिए बताते हैं कि अगर भारतीय टीम टूर्नामेंट में खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाती है तो क्या होगा?

भारतीय क्रिकेट टीम अगर पाकिस्तान जाने से मना कर देती है और आईसीसी भारत के मैच पाकिस्तान से बाहर आयोजित करने के लिए नहीं तैयार होता है तो नियमों के मुताबिक भारतीय क्रिकेट बोर्ड टूर्नामेंट खेलने से ही मना कर सकता है। ये किसी भी टीम का अधिकार होता है। अगर भारत इस नियम के मुताबिक ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 खेलने से मना कर देता है तो भी नियमों के अनुसार ये टूर्नामेंट 8 टीमों के बीच ही खेला जाएगा।

नहीं होगा फॉर्मेट में कोई बदलाव

भारत के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से मना करने के बाद भी आईसीसी के इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट में कोई भी बदलाव नहीं होगा। ये टूर्नामेंट 8 टीमों के बीच ही खेला जाएगा। नियमों के मुताबिक 4-4 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा जाएगा और फिर दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। मौजूदा समय में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड ग्रुप-A और ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान ग्रुप-B में शामिल हैं।

भारत के न रहने पर किसे फायदा

भारतीय क्रिकेट टीम अगर इस टूर्नामेंट में नहीं खेलती है तो रैंकिंग के अनुसार श्रीलंका को इस टूर्नामेंट में एंट्री मिल जाएगी। श्रीलंका के आने के बाद ग्रुप-A में बदलाव होगा और इस ग्रुप में श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड की टीम को जगह मिलेगी। जबकि ग्रुप-B में कोई भी बदलाव नहीं होगा। पूरी जानकारी के लिए वीडियो देखें -

ये भी पढ़ें: ओलंपिक में खेलेगा रेपिस्ट! 12 साल की बच्ची से किया था गंदा काम, अब नेशनल टीम में शामिल 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: 14 साल उम्र, भारत की सबसे युवा एथलीट, कौन हैं धिनिधि देसिंघु? जो ओलंपिक में रच सकती हैं इतिहास 

ये भी पढ़ें: IPL 2025 में ये 4 टीमें बदल सकती हैं अपना कप्तान, इस दिग्गज पर भी लटकी तलवार 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो