whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'प्राइवेट सेक्टरों में SC-ST, OBC को मिले आरक्षण', चंद्रशेखर ने संसद में पेश किए तीन बिल

UP Private Jobs Reservation Politics : देश में आरक्षण बहुत बड़ा मुद्दा है। हर राजनीतिक पार्टियां चुनाव में इस मुद्दे को भुनाती हैं। इस बीच निर्दलीय सांसद चंद्रशेखर ने प्राइवेट नौकरियों में आरक्षण की मांग करते हुए संसद में तीन विधेयक पेश किए।
09:01 PM Jul 27, 2024 IST | Deepak Pandey

UP Private Jobs Reservation Politics : देश की संसद में मानसून सत्र चल रहा है, जहां बजट पर चर्चा हुई। यूपी की नगीना लोकसभा सीट से सांसद चंद्रशेखर आजाद ने लोकसभा में आरक्षण की मांग की। इस दौरान उन्होंने प्राइवेट नौकरियों में रिजर्वेशन की मांग करते हुए गैर सरकार विधेयक पेश किए। सांसद ने कहा कि एससी, एसटी और ओबीसी को प्राइवेट सेक्टरों में आरक्षण मिलना चाहिए।

लोकसभा चुनाव के बाद अब सबकी निगाहें यूपी विधानसभा चुनाव पर टिकी हैं। इससे पहले निर्दलीय सांसद चंद्रशेखर ने यूपी की राजनीति में हलचल मचा दी। उन्होंने संसद में प्राइवेट सेक्टरों में एससी/एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की मांग करते हुए एक तीर से कई निशाने साधे। उन्होंने मायावती के दलित वोटरों पर सेंध लगाने की कोशिश की। उनकी इस चाल से सपा और भाजपा के लिए मुश्किलें खड़ी हो गईं।

यह भी पढ़ें : सहारनपुर में अस्पताल से डिस्चार्ज हुए भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद; हमले के पीछे बताई ये बड़ी वजह

जानें सांसद ने क्या की डिमांड?

चंद्रशेखर ने लोकसभा में तीन गैर सरकारी बिल पेश किए। उनकी पहली मांग- निजी क्षेत्रों में अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण की व्यवस्था। दूसरी मांग- अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के बच्चों के लिए आवासीय स्कूल। तीसरी मांग- देश में सभी बालकों को उच्च और माध्यमिक स्तर तक फ्री शिक्षा प्रदान करने वाले विद्यालयों की स्थापना हो।

यह भी पढ़ें : Attack On Chandrashekhar: भीम आर्मी प्रमुख पर गोली चलाने के आरोप में 4 अरेस्ट; सपा ने दिया बड़ा बयान

संसद में पेश किए बिल

जब चंद्रशेखर ने संसद में गैर सरकारी विधेयक पेश करने की अनुमति मांग थी तब अधिकतर सदस्य उनके पक्ष में थे। इस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने इस बिल को पेश की परमिशन दी। इसके बाद निर्दलीय सांसद ने संसद में तीन गैर सरकारी बिल पेश किए।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो