होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दुनिया के इन 7 शहरों में नहीं चलतीं गाड़ियां, जानें लोग कैसे करते हैं सफर

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसे शहर भी हैं जहां गाड़ियां नहीं चलतीं? जी हां, आपने बिल्कुल सही जाना! इन शहरों में लोग गाड़ियों की जगह और भी कई तरीकों से सफर करते हैं। आइए जानते हैं इन शहरों के बारे में और यहां के लोग कैसे बिना गाड़ी के अपनी जिंदगी जीते हैं।
07:04 PM Oct 03, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Cities
Advertisement

दुनिया में कुछ ऐसे शहर भी हैं जहां गाड़ियां नहीं चलतीं और लोग बिना वाहनों के ही अपना जीवन बिताते हैं। इन शहरों में गाड़ियों पर पाबंदी है, जिससे यहां का वातावरण साफ और शांत रहता है। लोग सफर के लिए पैदल चलते हैं, साइकिल का इस्तेमाल करते हैं या फिर बोट जैसे अन्य पारंपरिक साधनों का सहारा लेते हैं। इन शहरों में लोगों की जीवनशैली पर्यावरण के अनुकूल होती है और यहां की सड़कों पर गाड़ियों की जगह हरियाली और शांति देखने को मिलती है। आइए जानते हैं इन अनोखे शहरों के बारे में, जहां जीवन बिना गाड़ियों के चलता है।

Advertisement

माथेरान, भारत

माथेरान भारत का इकलौता हिल स्टेशन है जहां गाड़ियों का प्रवेश वर्जित है। यहां आने वाले लोग शुद्ध हवा और शांति का आनंद ले सकते हैं। पर्यटक यहां पैदल, साइकिल या घोड़ा गाड़ी से सफर करते हैं, जिससे प्रदूषण बिल्कुल नहीं होता।

Advertisement

मैकिनैक द्वीप, यूएसए

लेक ह्यूरन के मैकिनैक द्वीप पर गाड़ियों का चलना मना है। यहां पर पर्यावरण को शुद्ध और स्वच्छ रखने के लिए लोग साइकिल और घोड़ों का इस्तेमाल करते हैं। यह जगह खासकर उन लोगों को आकर्षित करती है, जो शांति और प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं।

फेस एल बाली, मोरक्को

मोरक्को के फेस एल बाली शहर की गलियां इतनी संकरी हैं कि यहां गाड़ियां नहीं चल सकतीं। लोग यहां पैदल चलते हैं या फिर घोड़े की सवारी करते हैं। इस जगह का खास आकर्षण इसकी पारंपरिक वास्तुकला और शांति है।

गिएथूर्न, नीदरलैंड्स

नीदरलैंड्स का गिएथूर्न शहर, जिसे उत्तर का वेनिस भी कहा जाता है। बता दें यहां भी गाड़ियां नहीं चलती हैं। यहां पर लोग नहरों में बोट का उपयोग करके एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं। इस शहर की सुंदरता और शांत वातावरण पर्यटकों को खूब भाता है।

हाइड्रा, ग्रीस

ग्रीस का हाइड्रा शहर पूरी तरह से कार फ्री है। यहां टूरिस्ट खच्चर की सवारी से गांवों की सैर करते हैं। इस जगह पर कोई प्रदूषण नहीं है, जिससे पर्यटक प्रकृति के करीब महसूस करते हैं।

ला डिग्यू, सेशेल्स

सेशेल्स द्वीप के ला डिग्यू टापू पर गाड़ियों की अनुमति नहीं है। लोग यहां साइकिल या पैदल चलते हैं, जिससे यहां का वातावरण साफ-सुथरा रहता है। इस द्वीप की शांति और प्राकृतिक सौंदर्य लोगों को बहुत आकर्षित करता है।

वेनिस, इटली

वेनिस दुनिया का सबसे फेमस कार फ्री शहर है। यहां की खूबसूरत नहरें और बैकवाटर लोगों को नावों में सफर करने का आनंद देती हैं। यहां का पानी से घिरा वातावरण इसे खास बनाता है। पर्यटक यहां की शांति और सुंदरता के दीवाने हो जाते हैं।

 

ये भी पढ़ें: दुनिया का इकलौता ऐसा स्थान, जहां मिलती हैं पांच नदियां

Open in App
Advertisement
Tags :
Air Pollutionknowledge
Advertisement
Advertisement