whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

438 दिन समुद्र में फंसा रहा, जीने के लिए पिया पक्षियों और कछुओं का खून; अविश्वसनीय है इस नाविक की कहानी

American sailor Jose Salvador Story: अमेरिका में एक नाविक दोस्त के साथ मछली पकड़ने के लिए निकले थे। लेकिन किसी कारणवश समुद्र में फंस गए। इस बहादुर नाविक की कहानी पर शायद ही कोई भरोसा करे, लेकिन ये शख्स समुद्र में पूरे 438 दिन तक कैद रहा। जीने के लिए जो तरीके इन्होंने अपनाए। आपको शायद ही उन पर यकीन हो।
07:22 PM Jul 20, 2024 IST | Parmod chaudhary
438 दिन समुद्र में फंसा रहा  जीने के लिए पिया पक्षियों और कछुओं का खून  अविश्वसनीय है इस नाविक की कहानी
American sailor Jose Salvador Alvarenga-Photo X

American sailor Jose Salvador: अमेरिका का एक शख्स 438 दिन तक समुद्र में फंसा रहा। जो दोस्त के साथ मछली पकड़ने गया था। जोस साल्वाडोर अल्वारेंगा नाम के शख्स की कहानी पर शायद ही कोई यकीन करे, लेकिन यह सच है। एक पूर्व अमेरिकी राजदूत टॉम आर्मब्रस्टर बताते हैं कि इस नाविक की कहानी पर कई लोगों ने संदेह किया है। ऐसी परिस्थितियों में शायद ही कोई जिंदा रह पाए, लेकिन जोस एक किस्म से मौत को मात देकर आए हैं। जोस दिसंबर 2012 में अपने दोस्त एजेक्विएल कॉर्डोबा के साथ मेक्सिको में थे। वे समुद्र में मछली पकड़ने के लिए निकले थे।

दूसरे दिन ही खराब हो गई थी नाव

टॉम आर्मब्रस्टर के अनुसार जोस और उनके दोस्त की समुद्र में दूसरे दिन ही नाव खराब हो गई थी। जिसके कारण वे प्रशांत महासागर में 438 दिन तक भटकते रहे। टॉम उस समय मार्शल द्वीप समूह में अमेरिकी राजदूत के तौर पर तैनात थे। टॉम के अनुसार ये अब तक की सबसे बड़ी कहानी है, जब कोई इंसान संकट के दौरान जीवित बचा हो। उन लोगों को जोस सूजे हुए निर्जलित हालत में मिले थे। उनको बचाने के बाद टॉम तुरंत उनसे मिलने गए थे। उन लोगों के बीच आधे घंटे बात हुई तब पता लगा कि जोस कितना संघर्ष कर बचे? बचने के तरीके जानकर वे हैरान रह गए। जोस ने बताया कि इतना लंबा समय वे कछुओं और पक्षियों का खून पीकर जीवित रहे।

ये भी पढ़ें: 17 साल की उम्र में चुराई साइकिल, 17 साल बाद भी सलाखों के पीछे शख्स

उनके साथी एजेक्विएल कॉर्डोबा कुछ ही समय बाद बीमार हो गए थे। पक्षियों का खून उनको नहीं सधा और वे मर गए। जोस ने सोचा था कि अगर सही समय पर बचाव हो गया तो परिवार को शव लौटा देंगे। लेकिन वे उनके शव को देख पागल होने लगे। समय के साथ वे इतने तनावग्रस्त होने लगे कि दोस्त के शव के साथ बातें करने लगे। जोस को लगा कि यह सही नहीं है। जिसके बाद शव को पानी में दफन कर दिया। जोस ने कहा कि एक जहाज उनको उम्मीद की किरण बनकर नजर आया था। लेकिन जहाज पास से गुजर गया। जहाज के दल ने सोचा होगा कि कोई मछुआरा है। उसने चालक दल के लोगों से हाथ हिलाकर मदद भी मांगी। दूसरे जहाज में सवार लोगों ने हाथ के बदले हाथ हिला दिया और निकल गए।

पास से गुजरा था जहाज, नहीं की मदद

जोस को ऐसे लगा जैसे अब उसका बचना मुमकिन नहीं है। वह अब कभी नहीं निकल पाएगा। उसका 22 साल का दोस्त भी दुनिया में नहीं रहा। टॉम के अनुसार दोस्त के परिवार ने जोस पर केस कर एक मिलियन डॉलर (8,37,24,500 रुपये) का हर्जाना मांगा है। परिवार का आरोप है कि जोस दोस्त को मारकर खा गया, क्योंकि खुद को जिंदा रहना था। हालांकि जोस ने इनकार कर दिया। जोस के अनुसार दोस्त ने एक पक्षी खाया था। जिसके पेट में विषैला सांप था। जिसके बाद वह बीमार हो गया। उसने दोस्त का शव सड़ने तक अपने पास रखा। बाद में फेंका। टॉम के अनुसार जोस ने नाव पर छाया भी बनाई। फिर पक्षियों को फंसाकर उनके पैर बांध देता था। ताकि इनको देख और पक्षी आएं।

यह भी पढ़ें:जिंदल स्टील के अधिकारी ने महिला को फ्लाइट में दिखाए अश्लील वीडियो! भड़के नवीन जिंदल ने कही ये बात

यह भी पढ़ें:आखिर इतनी लंबी क्यों होती है जिराफ की गर्दन? वैज्ञानिकों ने सुलझा लिया रहस्य; आप भी जानिए

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो