whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

वैज्ञानिकों ने खोजी 'हत्यारी' मकड़ी की नई प्रजाति, पैरों से दबोचती हैं शिकार, नाम भी अजीब

Australia Spear Legged Killer Pelican Spider New Species: ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं को बड़ी सफलता हाथ लगी है। यहां मकड़ियों की नई 8 प्रजातियों का वैज्ञानिकों को पता लगा है। इसे शिकारियों के विचित्र समूह के तौर पर देखा जा रहा है। व्हिटसंडे हिंटरलैंड पेलिकन स्पाइडर नाम के ये जीव अपने आपमें काफी अजीब दिखते हैं।
09:11 PM May 17, 2024 IST | Parmod chaudhary
वैज्ञानिकों ने खोजी  हत्यारी  मकड़ी की नई प्रजाति  पैरों से दबोचती हैं शिकार  नाम भी अजीब
ऑस्ट्रेलिया में मकड़ियों की नई प्रजाति मिली।

Pelican Spider New Species: ऑस्ट्रेलिया में शोधकर्ताओं ने मकड़ियों की 8 नई प्रजातियों की खोज की है। एक रिपोर्ट के अनुसार व्हिटसंडे हिंटरलैंड पेलिकन स्पाइडर का पता लगा है। ये काफी अजीब तरह के दिखने वाले जीव हैं। इसे अब तक का विचित्र समूह करार दिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने पिछले एक साल में स्थानीय वन्यजीवों का सर्वेक्षण करने और पेलिकन मकड़ियों के बारे में पता करने के लिए काफी काम किया। पीयर-रिव्यू ऑस्ट्रेलियन जर्नल में 14 मई को प्रकाशित रिपोर्ट में नई प्रजातियां मिलने का दावा किया गया है। इन मकड़ियों को ऑस्ट्रार्चिया के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें:‘चरमसुख’ के चक्कर में गई महिला डांसर की जान, प्रेमिका के गम में आशिक ने लगाया फंदा

क्वींसलैंड के व्हिटसंडे में कॉनवे नेशनल पार्क का कई बार दौरा करने के बाद शोधकर्ताओं को सफलता हाथ लगी है। इन मकड़ियों के पैर काफी लंबे और भालू जैसे हैं, जिनके कारण हत्यारी मकड़ियां कहा जा रहा है। क्योंकि ये मकड़ियां किसी जीव को अपने पैरों से दबोचती हैं, बाद में उसका शिकार करती हैं। शोधकर्ता बताते हैं कि वे खराब शोध वाली पेलिकन मकड़ियों की प्रजाति पर काम कर रहे थे। लेकिन उनको 8 नई प्रजातियों का पता इस दौरान लगा। नई प्रजाति ऑस्ट्रार्चिया एंडरसनी जैसी है यानी व्हिटसंडे हिंटरलैंड पेलिकन मकड़ी का रंग लाल और भूरा है, इनका शरीर भी दूसरी मकड़ियों से असामान्य है। आम तौर पर मकड़ियां लगभग 0.1 इंच से अधिक लंबी होती हैं। शरीर पर अल्पविकसित सींग और कूबड़ जैसी दिखने वाले लक्षण हो सकते हैं।

ज्यादा बरसात वाले इलाकों में मिलती हैं पेलिकन

रिपोर्ट में मकड़ियों की तस्वीरें भी जारी की गई हैं, जिसमें ये पेड़ की शाखा पर बैठी हैं। ये पैरों से अपने शिकार को खींचने का मादा रखती हैं। असामान्य शरीर के कारण ही इनकी पहचान हो सकी है। आम तौर पर ये मकड़ियां वर्षा वाले इलाकों में पेड़ों की पत्तियों में मिलती हैं। ऑस्ट्रार्चिया एंडरसनी को पुरातत्वविद् ग्रेग एंडरसन के नाम पर एंडरसोनी नाम दिया गया है। व्हिटसंडे, क्वींसलैंड लगभग ब्रिस्बेन से 750 मील उत्तर में ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट स्थित है। पेलिकन मकड़ियों को अब दक्षिण ब्रिस्बेन के क्वींसलैंड संग्रहालय में संरक्षित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो