whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आख‍िर कैसे डूब गया रईसजादों का 'टाइटैनिक', क्‍या ब्रि‍ट‍िश ब‍िल गेट्स का हुआ है मर्डर?

Bayesian Luxury Yacht: बायेसियन नाम की एक लग्जरी याट सोमवार को तूफान के कारण इटली के सिसिली द्वीप के पास डूब गया। 184 फीट लंबी बायेसियन याट समुद्र में 50 मीटर की गहराई पर मिली थी। इस हादसे में ब्रिटिश टेक टाइकून और उनकी बेटी की मौत हो गई थी।
08:01 PM Aug 24, 2024 IST | News24 हिंदी
आख‍िर कैसे डूब गया रईसजादों का  टाइटैनिक   क्‍या ब्रि‍ट‍िश ब‍िल गेट्स का हुआ है मर्डर

Bayesian Luxury Yacht: टाइटैनिक को लेकर भविष्यवाणी की गई थी कि वो कभी डूब ही नहीं सकता है। ये भविष्यवाणी टाइटैनिक की पहली ही यात्रा में झूठी साबित हो गई। हाल ही में एक याच को लेकर भी ऐसी ही भविष्यवाणी की गई थी, लेकिन वो भी अपनी यात्रा के दौरान इटली से सटे भूमध्य सागरीय द्वीप सिसिली के तट पर भयंकर तूफान के बीच डूब गया। इटली में अभियोजकों ने शनिवार को पुष्टि की कि उन्होंने बायेसियन सुपरयाच के डूबने की जांच दुर्घटना और हत्या के एंगल से शुरू की गई।

अभियोजक एम्ब्रोगियो कार्टोसियो ने कहा कि हम अभी जांच के शुरुआती चरण में हैं। इस जांच में फिलहाल किसी तरह से कुछ कह नहीं सकते हैं। इस मामले की जांच को हत्या या साजिश के तौर इन्वेस्टिगेट करने की एक वजह ये भी है कि इस याच को काफी सुरक्षित माना गया था।

माइक लिंच का मिला शव

इस जहाज में कई रईसजादे थे, जिसमें ब्रिटेन के मशहूर सॉफ्टवेयर बिजनेसमैन माइक लिंच भी शामिल थे। माइक लिंच और उनकी 18 साल की बेटी हैना का शव बरामद कर लिया गया है। गोताखोरों को 5 लोगों के शव मिल चुके हैं। माइक लिंच को ब्रिटेन का बिल गेट्स भी कहा जाता है। वो लिंच ही थे जिन्होंने 1996 में एक सॉफ्टवेयर कंपनी ऑटोनॉमी कॉरपोरेशन को खड़ा किया। इस कंपनी ने बहुत जल्द ही अपनी अलग पहचान बना ली। माइक लिंच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून आर्थिक सलाहकार भी रह चुके हैं।

ये भी पढ़ें... हर हफ्ते 2 करोड़ कमाने वाले ‘बिल गेट्स’ को Superyacht में पार्टी करना पड़ा भारी, बेटी के साथ मिला शव, 2 अभी भी लापता

लिंच की कंपनी की सफलता को देखते हुए 2011 में HP कंपनी ने इसे खरीद लिया। इस कंपनी को बेचने के बाद लिंच को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। कंपनी ने उनपर धोखाधड़ी का इल्जाम लगाया, जिसका केस लगभग 12 साल तक चला। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, 2004 तक लिंच की संपत्ति करीब 500 मिलियन पाउंड (5.4 हजार करोड़ रुपए) थी।

हादसा या हत्या?

इन सारे इल्जामों के चलते माइक लिंच 13 महीने तक सैन फ्रैंसिस्को जेल में नजरबंद कर दिए गए। 2024 में ही उनको आरोपों से बरी किया गया, अगर बरी नहीं होते तो 25 साल तक माइक लिंच को जेल में रहना पड़ता। इस याच पर सभी अमीर लोगों के एक साथ होने की वजह भी लिंच ही थे। लिंच के आरोपों से बरी होने के जश्न में शामिल होने के लिए सब लोग आए थे। इसलिए भी इस हादसे को साजिश के तौर पर भी देखा जा रहा है। दूसरी वजह ये मानी जा रही है कि अगर तूफान था तो पास में खड़ा याच क्यों नहीं डूबा, जबकि उसमें मामूली सी छति पहुंची थी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो