खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारतीयों के लिए कनाडा जाकर पढ़ाई करना हुआ महंगा, ट्रूडो सरकार ने दोगुना किया स्टूडेंट्स फंड

Canada Government Double Student Fund: कनाडा जाकर पढ़ने वाले भारतीयों छात्रों के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। कनाडा सरकार ने विदेशी छात्रों के लिए स्टूडेंट्स फंड दोगुना कर दिया है।
07:24 AM Dec 09, 2023 IST | Rakesh Choudhary
Canada Government Double Student Fund (Pic Crdit - Google)
Advertisement

Canada Government Double Student Fund: कनाडा जाकर पढ़ाई करने वाले भारतीयों छात्रों को बड़ा झटका लगा है। कनाडा में पढ़ाई करने के लिए भारतीय छात्रों को अब और ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा। क्योंकि ट्रूडो सरकार ने नियमों में कुछ बदलाव किया है। ऐसे में अब छात्रों को ट्यूशन फीस के अलावा और कई ज्यादा पैसों की आवश्यकता पड़ेगी।

Advertisement

कनाडा के लिए स्टडी वीजा लेने वाले छात्रों को फिलहाल 10 हजार डाॅलर की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन अब एक छात्र को अपने खाते में 20 हजार 635 डाॅलर की राशि अपने खाते में प्रदर्शित करनी पड़ती है। इतना ही नहीं अगर छात्र के साथ कोई उसके परिवार का सदस्य भी साथ आता है तो एडिशनल 4 हजार डाॅलर की व्यवस्था करनी पड़ती है।

यह भी पढ़ेंः उत्तरी इराक यूनिवर्सिटी के हाॅस्टल में आग लगने से 14 की मौत, 18 घायल

पंजाबियों ने शुरू किया विरोध

कनाडा सरकार ने यह कदम भारी आवास संकट के बाद उठाया है। ताकि कनाडा आने वाले छात्रों की संख्या को सीमित किया जा सके। बता दें कि कनाडा में फिलहाल 8 लाख से अधिक विदेशी छात्र पढ़ाई करने आते हैं। उसमें से 3 लाख 20 हजार सिर्फ भारत केे हैं। इन छात्रों में भी 70 फीसदी तो सिर्फ पंजाब से हैं। गुरुवार को कनाडा सरकार के अप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि सितंबर 2024 से पहले हम वीजा को सीमित करने के लिए यह कदम उठा रहे हैं।

Advertisement

इन समस्याओं का सामना कर रहा कनाडा

ओटावा में पार्लियामेंट हिल में मीडिया को संबोधित करते हुए इमिग्रेशन मंत्री ने कहा कि कनाडा सरकार धोखाधड़ी, शोषण और आवास जैसी समस्याओं का सामना कर रही है। ऐसे में इन सभी मुद्दों को हल करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इससे वहां बसे पंजाबी इस पाॅलिसी का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि स्टूडेंट फंड दोगुना करके इन समस्याओं से छूटकारा नहीं पाया जा सकता है। सरकार अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए सारा बोझ विदेशी छात्रों पर डाल रही है।

यह भी पढ़ेंः लोगों को फायदा पहुंचाने वाला बिजनेस बंद करने की सोच रहा युगांडा, ऐसा हुआ तो 80 हजार लोग हो जाएंगे बेरोजगार

कनाडा में आवास सकंट

मंत्री मिलर ने कहा कि विदेशी छात्रों की ज्यादा उपस्थिति से कनाडा में आवास का संकट पैदा हो गया है। ऐसे में बड़ी संख्या में विदेशी छात्रों को पढ़ाई के लिए आमंत्रित करना भारी गलती होगी। ऐसे में कनाडा में पढ़ने आने वाले शिक्षण संस्थानों से हम अपेक्षा करते हैं कि वे केवल उतने ही छात्रों को वीजा दे ताकि उन्हें रहने के लिए छत मिल सकें।

(newenglandtours.com)

Advertisement
Tags :
Costly Education in Canadaeducation in canadaIndian Student
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement