whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत, विदेश मंत्री भी नहीं रहे

Ebrahim Raisi Death : ईरान से बड़ी दुखद खबर सामने आई है। वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी अब नहीं रहे। अजरबैजान में हुए विमान हादसे में उनकी मौत हो गई। उनके साथ विदेश मंत्री का भी निधन हो गया। ईरान की सेना की ओर से अजरबैजान के घने जंगल से हेलीकॉप्टर का मलबा निकाला जा रहा है।
08:48 AM May 20, 2024 IST | Deepak Pandey
हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत  विदेश मंत्री भी नहीं रहे
Ebrahim Raisi Death

Ebrahim Raisi Dies : हेलीकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई है। उनके साथ विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की भी जान चली गई है। अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में रविवार को राष्ट्रपति का विमान क्रैश हो गया था। इसके बाद ईरान की सेना ने हेलीकॉप्टर की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया, जिसमें विमान का मलबा मिल गया।

आपात लैंडिंग में दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान

अजरबैजान के जंगल में खराब मौसम की वजह से शनिवार को ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के विमान की आपात लैंडिंग कराई गई थी, जिससे हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद ईरान की जांच एजेंसियों को विमान का मलबा मिला। ईरान ने आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत की पुष्टि कर दी।

यह भी पढ़ें : ईरान की मिसाइल का एक झटके में खात्मा, इजरायल ने हवा में ही मार गिराया

जलकर राख हो गया विमान

ईरानी रेड क्रिसेंट प्रमुख ने बताया कि बचाव टीमें दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं। इस हादसे में विमान का पूरा केबिन जलकर राख हो गया, जिसमें किसी के जिंदा होने के निशान नहीं मिले हैं। इस बीच ईरानी न्यूज एजेंसी ने बताया कि हादसे में किसी के बचने की कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि राष्ट्रपति का चॉपर पूरी तरह से तबाह हो गया।

यह भी पढ़ें : इजरायली जहाज में फंसे 17 भारतीय नागरिक, ईरान ने किया हाईजैक, सामने आया Video

जानें ईरानी मीडिया ने क्या कहा?

ईरान के प्रेस टीवी के अनुसार, रेस्क्यू दल ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर का पता लगा लिया है। दुर्घटनास्थल पर किसी भी जीवित व्यक्ति का कोई सुराग नहीं मिला है। राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि एजेंसियों ने ज्यादा जानकारी तो नहीं दी, लेकिन स्थिति अच्छी नहीं है। 73 टीमें हेलीकॉप्टर के मलबे के पास पहुंच चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : ईरान जाने के लिए अब वीजा की जरूरत नहीं, इन 4 शर्तों का करना होगा पालन

अजरबैजान से लौट रहे थे राष्ट्रपति

आपको बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पूर्वी अजरबैजान के दौरे गए थे। वे अपने विमान से राजधानी तेहरान लौट रहे थे, तभी उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा से सटे जुल्फा शहर के पास हादसा हो गया। उनके साथ हेलीकॉप्टर में विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो