whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हेलो, मैं तुम्हें सेलफोन से कॉल कर रहा हूं; जानें पहली बार मोबाइल से किसने-किसको किया था फोन, क्या है इतिहास?

First Mobile Call : आज मोबाइल फोन लोगों की जिंदगी का अहम् हिस्सा बन चुका है। आज से 51 साल पहले पहली बार मोबाइल फोन से कॉल की गई थी। जानिए कब, किसने और किसे पहली बार मोबाइल फोन से कॉल करके क्या बात की थी।
09:59 AM Apr 03, 2024 IST | Avinash Tiwari
हेलो  मैं तुम्हें सेलफोन से कॉल कर रहा हूं  जानें पहली बार मोबाइल से किसने किसको किया था फोन  क्या है इतिहास
Photo Source- GWR

First Mobile Call  : आज मोबाइल हर किसी के पास है। अमीर से लेकर गरीब के हाथ में मोबाइल फोन मौजूद है। कई लोग तो दो से तीन मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है की पहला फोन कॉल कब किया गया था? किसने किसको किया था? आज हम आपको बताने जा रहे हैं पहले मोबाइल फोन कॉल के बारे में!

टेलिकॉम की दुनिया में आज ही के दिन यानी 3 अप्रैल को बड़ी क्रान्ति हुई थी। आज ही के दिन पहला फोन कॉल किया गया था। 3 अप्रैल 1973, को एक इंसान ने अपने से दूर बैठे किसी शख्स को मोबाइल फोन से कॉल की थी। ये पहला वायरलेस फोन था। उस वक्त इस मोबाइल फोन का आकार किसी ईंट के बाराबर था। न्यूयॉर्क की सड़कों पर आ जा रहे लोगों के बीच खड़े होकर मार्टिन कूपर ने पहली बार फोन किया था।

देश-दुनिया के पल-पल के अपडेट News24 के लाइव ब्लॉग पर…

किसे किया गया था पहला मोबाइल कॉल ?

मार्टिन कूपर 1973 में मोटोरोला में संचार विभाग के प्रमुख थे। वह वायरलेस फोन बनाने की होड़ में लगे हुए थे। 3 अप्रैल 1973 को ईंट के आकार का एक डब्बा लेकर न्यूयॉर्क की सड़कों पर पहुंचे और वहीं से जोल इंगेल नाम के शख्स को फोन लगाया। मार्टिन कूपर ने उस दिन को याद करते हुए एक इंटरव्यू में बताया कि वैसे तो न्यूयॉर्क की सड़कों पर लोग भागते हुए दिखते हैं लेकिन जब उन्होंने एक वायरलेस फोन पर मुझे बात करते हुए देखा तो वे बस देखते ही रह गए।

यह भी पढ़ें : OLA , UBER ड्राइवर ने लगाया ऐसा नोटिस, पढ़कर दहशत में आए लोग

क्या हुई थी बात?

मार्टिन कूपर ने फोन बनाने की कोशिश में लगे अपने प्रतिद्वंदी जोल इंगेल को फोन किया और कहा कि 'मैं तुम्हें एक सेल फोन से आपको कॉल कर रहा हूं। ये एक असली सेल फोन है। इसे हाथों में लेकर घूमा भी जा सकता है।" मार्टिन कूपर ने बताया था कि पहले फोन का वजन एक किलो से अधिक का था। यह लगभग 10 इंच ऊंचा, डेढ़ इंच चौड़ा था। दिखने में यह किसी ईंट की तरह था।

यह भी पढ़ें : 12 साल की बच्ची का पति बना 63 साल का पादरी, धिक्कार रही बिरादरी

आम लोगों को 10 साल बाद मिला फोन

वैसे तो पहला मोबाइल कॉल 1973 में किया गया था लेकिन 1983 में पहली बार आम लोगों के लिए फोन लांच किया गया था। पहले मोबाइल फोन का वजन 790 ग्राम था। इस मॉडल को तैयार करने में उस वक्त कंपनी ने लगभग 800 करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस फोन को 10 घंटे तक चार्ज करने के बाद सिर्फ 35 मिनट ही इस्तेमाल में लिया जा सकता था। आज के हिसाब से इस फोन की कीमत तब लगभग 8 लाख रुपए थी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो