whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

इजरायल का जासूस न‍िकला ईरान की खुफ‍िया एजेंसी का टॉप ऑफिसर, जंग के बीच पूर्व राष्ट्रपति का बड़ा खुलासा

Iran Israel Conflict: ईरान के पूर्व राष्ट्रपति ने दावा किया है कि इजरायल ने ईरान की खुफिया एजेंसी में बड़े पैमाने पर सेंध लगा दी थी, उन्होंने कहा कि 2021 तक ये क्लियर हो गया था। पूर्व राष्ट्रपति का दावा उस समय आया है जब कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि हसन नसराल्लाह से जुड़ा इनपुट एक ईरानी जासूस ने दिया था।
02:40 PM Oct 01, 2024 IST | Nandlal Sharma
इजरायल का जासूस न‍िकला ईरान की खुफ‍िया एजेंसी का टॉप ऑफिसर  जंग के बीच पूर्व राष्ट्रपति का बड़ा खुलासा
अहमदीनेजाद का ये दावा उस समय आया है, जब इजरायल ने लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

Iran Israel Conflict: ईरान के पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने बड़ा दावा किया है। पूर्व राष्ट्रपति ने CNN Turk को दिए इंटरव्यू में दावा किया है कि तेहरान की खुफिया एजेंसी का चीफ दरअसल इजरायल का जासूस था, जिसके ऊपर इजरायल की जासूसी रोकने का जिम्मा था।

Advertisement

अहमदीनेजाद ने कहा कि 2021 तक ये साफ हो गया था कि ईरान की जासूसी रोकने के लिए जिम्मेदार अफसर खुद ही मोसाद का एजेंट है। उन्होंने कहा कि इजरायल ईरान में बहुत ही संगठित तरीके से काम करता है। वह सीधे तौर पर जानकारियां इकट्ठा कर सकता है। जिस आदमी को इजरायली इटेंलिजेंस से पार पाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, वह खुद ही मोसाद का एजेंट था।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः फिलिस्तीन के लिए प्रतिरोध का प्रतीक कैसे बन गया कटा तरबूज? जानें इजराइल से कनेक्शन

अहमदीनेजाद ने दावा किया कि यह कोई अकेली घटना नहीं है, उन्होंने कहा कि इजरायली खुफिया गतिविधियों पर नजर रखने वाली ईरानी खुफिया टीम के 20 अन्य एजेंट भी मोसाद के लिए काम कर रहे थे।

Advertisement

2018 में ईरान के परमाणु कार्यक्रम की जानकारी चुराई

पूर्व राष्ट्रपति ने दावा किया कि यही डबल एजेंट ईरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़ी अहम जानकारियां इजरायल को देते हैं। इन्हीं लोगों ने 2018 में ईरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े दस्तावेज चुराए थे और कई सारे ईरानी वैज्ञानिकों की भी हत्या करवा दी।

ईरान के पूर्व राष्ट्रपति का ये खुलासा उस समय हुआ है, जब कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसराल्लाह के ठिकाने की जानकारी ईरान के एक जासूस ने दी थी। इसी के बाद इजरायल ने बेरूत स्थित हिज्बुल्लाह के हेड क्वार्टर पर एयर स्ट्राइक करके नसराल्लाह को मार गिराया।

ये भी पढ़ेंः सामने आई नसरल्लाह की बेटी, पिता पर किया खुलासा; कहा- हम इजराइल को तबाह कर देंगे

मौजूदा सत्ता के आलोचक हैं पूर्व राष्ट्रपति

ईरान की मौजूदा सत्ता के घोर आलोचक अहमदीनेजाद का बयान ईरान के पूर्व इंटेलिजेंस मिनिस्टर अली यूनेसी के दावों से मेल खाता है। यूनेसी ने कहा था कि इजरायली जासूस ईरान की शीर्ष संस्थाओं में अपनी पैठ बना चुके हैं।

यूनेसी ने 2021 में दिए अपने इंटरव्यू में दावा किया था कि पिछले 10 सालों में इजरायल ने कई सरकारी डिपार्टमेंट्स में अपनी सेंध लगा दी है। ये सेंध इतनी तगड़ी है कि ईरान के शीर्ष अधिकारियों को अपनी जान की परवाह करनी चाहिए।

लेबनान में जारी है इजरायल का ऑपरेशन

अहमदीनेजाद का ये दावा उस समय आया है, जब इजरायल ने लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है। ग्राउंड ऑपरेशन के साथ इजरायल, बेरूत में एयर स्ट्राइक भी कर रहा है। 23 सितंबर के बाद से इजरायल ने लेबनान में एयर स्ट्राइक करके 1 हजार से ज्यादा लोगों को मार गिराया है। एक हफ्ते के भीतर इजरायल ने हिज्बुल्लाह के सात बड़े कमांडरों को मार गिराया है। साथ ही हमास और हिज्बुल्लाह के कई अन्य बड़े नेता भी मारे गए हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो