चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ईरान को नए राष्ट्रपति मिले, इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत से खाली हुई थी कुर्सी

Mohammad Mokhbar appointed new President: ईरान के प्रेसिडेंट इब्राहिम रईसी की मौत के बाद सर्वोच्च नेता खामेनेई ने मोहम्मद मोखबर को नया प्रेसिडेंट नियुक्त किया है। इसके साथ ही खामेनेई ने देश में 5 दिनों का शोक घोषित किया है।  
03:17 PM May 20, 2024 IST | Rakesh Choudhary
मोहम्मद मोखबर ईरान के नए प्रेसिडेंट नियुक्त
Advertisement

Iran President Helicopter Crash Update: ईरान के प्रेसिडेंट इब्राहिम रईसी की हेलीकाॅप्टर हादसे में मौत हो गई। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर दुख जताया है। उनके हेलीकाॅप्टर के क्रैश होने के बाद से ही करीब 40 से अधिक टीमें सर्च ऑपरेशन चला रही थी। ईरानी राष्ट्रपति का हेलीकाॅप्टर अजरबैजान की सीमा से बाहर निकलते ही क्रैश हो गया था। उनके निधन के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता इमाम अली खामेनेई ने 5 दिनों के सार्वजनिक शोक की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने वाईस प्रेसिडेंट मोहम्मद मोखबर को अस्थायी प्रेसिडेंट नियुक्त किया है। वह अगले 50 दिनों तक ईरान के प्रेसिडेंट बने रहेंगे। इस दौरान प्रेसिडेंट के चुनाव भी कराए जाएंगे। खामेनेई ने प्रेसिडेंट के साथ ही नया विदेश मंत्री भी नियुक्त किया है। ईरान ने अली बघेरी कानी को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है।

Advertisement

वहीं रईसी और अन्य अधिकारियों के हेलीकाॅप्टर हादसे में हताहत होने के बाद नई दिल्ली स्थित ईरान दूतावास ने अपना झंडा आधा झुका दिया है। ईरानी रेड क्रिसेंट ने कहा कि प्रेसिडेंट रईसी समेत सभी लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं और सर्च ऑपरेशन खत्म हो गया है।

दुनियाभर के नेताओं ने जताया दुख

रईसी और विदेश मंत्री समेत 9 लोगों की मौत के बाद दुनियाभर केे नेताओं ने अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं। गाजा पटी में शासन करने वाले हमास और लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने भी उनके निधन पर शोक जताया है। वहीं पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने भी ने शोक जताया। उन्होंने कहा कि हेलीकाॅप्टर क्रैश लैंडिंग की घटना पर हम लोग करीब से नजर रख रहे थे। अच्छी खबर की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। पाकिस्तान ने कहा कि महान ईरान अपने पांरपरिक साहस के साथ इस त्रासदी से बाहर निकलेगा।

Advertisement

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रईसी के निधन पर दुख जताया। उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि ईरान के प्रेसिडेंट के निधन पर गहरा सदमा लगा। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः 5000 लोगों को फांसी, कब्रों में दफन कराई थी लाशें; कौन थे इब्राहिम रईसी? जो कहलाए Butcher of Tehran

ये भी पढ़ेंः ईरान के राष्ट्रपति की मौत हादसा या साजिश? पहले कासिम सुलेमानी अब इब्राहिम रईसी, क्या है कहानी

Advertisement
Tags :
Ibrahim RaisiIran President Helicopter CrashMohammad Mokhbar
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement