whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

हाशेम सफीद्दीन कौन जिसको कहा जा रहा था नसरुल्लाह का उत्तराधिकारी? इजराइली हमले में हुई मौत

Hashem Safieddine: इजराइल की सेना ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन को मौत के घाट उतार दिया है। कहा जा रहा है कि वह जल्द ही हिजबुल्लाह की कमान संभालने वाला था।
06:44 AM Oct 23, 2024 IST | Shabnaz
हाशेम सफीद्दीन कौन जिसको कहा जा रहा था नसरुल्लाह का उत्तराधिकारी  इजराइली हमले में हुई मौत

Hashem Safieddine: इजराइल लगातार हिजबुल्लाह के खात्मे के लिए हमले कर रहा है। इन हमलों में हिजबुल्लाह के कई नेताओं की मौत हो चुकी है। हाल ही में इजराइल रक्षा बलों (IDF) ने मंगलवार को खुलासा किया कि हाशेम सफीद्दीन को 8 अक्टूबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में हवाई हमले में मार गिराया गया। इस हमले के दौरान लगभग 25 दूसरे हिजबुल्लाह नेता भी मारे गए थे।

Advertisement

चार अक्टूबर को इजरायल की सेना ने लेबनान के दहिया में स्थित हिजबुल्लाह के गुप्त मुख्यालय पर हमला किया था। उस वक्त हाशेम सफीद्दीन समेत कुल 25 लोग मुख्यालय में मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: Video: इजरायल में मचा बवाल! देश में ही थे Benjamin Netanyahu के दुश्मन, घर पर अटैक को लेकर खुलासा?

Advertisement

कौन था हाशेम सफीद्दीन?

इजराइली हमले में जान गवांने वाला हाशेम सफीद्दीन नसरुल्लाह का चचेरा भाई था। कहा जा रहा था कि हसन नसरुल्लाह के मरने के बाद वही था जो हिजबुल्लाह की कमान संभालने वाला था। हाशेम सफीद्दीन फिलहाल हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का प्रमुख था। जानकारी के मुताबिक, 19 दिन बाद इजराइली सेना ने हाशेम सफीद्दीन की मौत का खुलासा किया है।

Advertisement

नसरुल्लाह के बाद बनना था उत्तराधिकारी

नसरुल्लाह के बाद हिजबुल्लाह को चलाने की जिम्मेदारी सफीद्दीन को मिलने वाली थी। सफीद्दीन नसरुल्लाह का कजिन था, जो अपने भाई की तरह ही काली पगड़ी पहने रहता था। सफीद्दीन का जन्म लेबनान में हुआ। 27 सितंबर को हसन नसरुल्लाह की मौत के बाद सफीद्दीन चर्चा में आए। हाशेम सफीद्दीन अपने उप महासचिव नईम कासिम के साथ मिलकर इजराइल के खिलाफ मोर्चा संभाला था।

हाशेम सफीद्दीन का एक भाई भी है, जिसका नाम अब्दुल्ला है। वह ईरान के तेहरान में हिजबुल्लाह के प्रतिनिधि के तौर पर काम करता है। अमेरिका 2017 में हाशेम सफीद्दीन को आतंकी घोषित कर चुका है।

ये भी पढ़ें: भीषण ट्रेन हादसा! एक पटरी पर आमने-सामने 2 रेलगाड़ियां आपस में भिड़ीं, पैसेंजरों में मची चीख पुकार

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो