होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हमास-हिजबुल्लाह के बाद अब हूतियों की बारी, इजराइल ने यमन में पावर प्लांट-बंदरगाह तबाह किए, कई मरे

Israel Attack Yemen: हिजबुल्लाह के बाद अब इजराइल ने हूती विद्रोहियों को निशाना बनाया है। इजराइली सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में एक बंदरगाह- पावर प्लांट और कई जेट तबाह हुए हैं। वहीं कई हूती विद्रोही भी इस हमले में मारे गए हैं।
08:04 AM Sep 30, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Israel Attack On Yemen
Advertisement

Israel Attack On Yemen: लेबनान में हमले के बाद इजराइल ने रविवार को यमन पर बड़ा हमला किया। इजराइल ने हूती ठिकानों पर बमबारी कर 12 जेट, पावर प्लांट और होदियाह शहर के बंदगाह को नष्ट कर दिया। इस हमले में 4 हूती विद्रोहियों की मौत हो गई जबकि 50 से ज्यादा घायल हो गए। उधर लेबनान के कई शहरों में इजराइल ने राॅकेट दागे और बम बरसाए। इन हमलों में हिजबुल्लाह सेंट्रल काउंसिल का डिप्टी चीफ नबील काउक मारा गया।

Advertisement

बता दें कि हमास के खिलाफ जंग छेड़े हुए इजराइल को 9 महीने हो चुके हैं। इस बीच जुलाई में इजराइल ने हूती विद्रोहियों के कई ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की थी। इजराइल ने हूती विद्रोहियों के कब्जे वाले होदैदा पोर्ट और पावर स्टेशन को टारगेट कर तबाह कर दिया। इस हमले में भी 3 हूती विद्रोहियों की मौत हो गई थी जबकि 87 लोग घायल हुए थे। हूती विद्रोहियों ने 19 जुलाई को इजराइल की राजधानी तेल अवीव पर ड्रोन अटैक किया था, इस हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 10 लोग घायल हुए थे।

बंदरगाह तबाह, बिजली सप्लाई ठप

न्यूज एजेंसी राॅयटर्स की मानें तो हूती विद्रोहियों ने पिछले 2 दिनों में इजराइल पर मिसाइलें दागी थीं। जिसके बाद अब इजराइल ने बयान जारी कर कहा कि उसने लड़ाकू विमानों के जरिए यमन के रास ईसा और होदेइदाह पोर्ट पर बिजली संयंत्रों पर हमला किया है। इजराइल के हमले के बाद बंदरगाह से जुड़े होदेइदाह शहर के बड़े हिस्से में बिजली सप्लाई ठप हो गई।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः लेबनान में इजरायल तो सीरिया में अमेरिका बरसा रहा बम, अलकायदा-ISIS के 37 आतंकी ढेर

इजराइल ने पावर प्लांट को बनाया ठिकाना

हमले के बाद इजराइली सेना ने बयान जारी कर कहा कि लड़ाकू विमानों समेत दर्जनों विमानों ने रास ईसा और होदेइदाह बंदरगाहों पर बिजली संयंत्रों पर हमला किया। दिलचस्प बात यह है कि यमन का होदेइदाह बंदरगाह इजराइल से करीब 1800 किलोमीटर दूर है। ऐसे में यह हमला इजराइल की हूतियों को बड़ी चुनौती है।

ये भी पढ़ेंः कॉफिन में Mummy के गले पर लिपटी मिली 3600 साल पुरानी ऐसी चीज, देखकर वैज्ञानिक भी रह गए दंग

Open in App
Advertisement
Tags :
HouthiIDFIsrael Air ForceYemen
Advertisement
Advertisement