होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गाजा-लेबनान में आतंकियों के 280 ठिकाने तबाह, इजराइली हमलों में अब तक 200 आतंकी ढेर

Israel Lebanon War Update: इजराइल का गाजा और लेबनान में हवाई हमले जारी है। इस बीच आइडीएफ ने बयान जारी कर बताया कि अब आतंकियों के 280 ठिकाने तबाह किए जा चुके हैं। जबकि 200 से अधिक आतंकी भी मारे गए हैं।
08:30 AM Oct 13, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Israel Gaza Conflict Israel Lebanon War
Advertisement

Israel Gaza Lebanon War: दुनिया इन दिनों तीसरे विश्व युद्ध की कगार पर है। या यूं कहे तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत हो चुकी है, ऐलान होना बाकी है। इजराइल गाजा में हमास, लेबनान में हिज्बुल्लाह, ईरान और यमन के हूती विद्रोहियों के लिए इस समय काल बना हुआ है। 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल ने गाजा पट्टी में धावा बोलकर हमास के अनिश्तिकालीन जंग की शुरुआत कर दी थी। अब 30 सितंबर 2024 को उसने लेबनान में हिज्बुल्लाह के खिलाफ भी जंग का ऐलान कर दिया है।

Advertisement

इजराइल की सेना ने शनिवार को बयान जारी कर कहा कि लेबनान और गाजा में युद्ध अभियानों के दौरान अब तक लगभग 280 आतंकी ठिकानों पर हमले किए हैं। IDF ने बताया कि पिछले कुछ सप्ताह में इजराइल ने उत्तरी सीमा पर हिज्बुल्लाह के साथ टकराव को तेज कर दिया है। बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हिज्बुल्लाह के गढ़ों पर हवाई हमले किए जा रहे हैं। इसके साथ ही इराजइल ने गाजा पट्टी पर युद्ध अभियान जारी कर रखा है।

जमीनी ऑपरेशन कर रही इजराइल की सेना

फिलीस्तीनी शरणार्थियों के लिए काम रही यूएन की एक एजेंसी ने कहा कि पिछले सप्ताह से सेना ने उत्तरी गाजा के जबालिया क्षेत्र की घेराबंदी की घोषणा के बाद वहां अभियान को और तेज कर दिया है। जिससे वहां फंसे लोगों के लिए और अधिक संकट उत्पन्न हो गया है। पिछले दिनों जबालिया क्षेत्र में नजदीकी गोलीबारी और हवाई हमलों के जरिए 20 से अधिक आतंकियों को मार गिराया है।

ये भी पढ़ेंः कतर एयरवेज के CEO बने एयरपोर्ट पर फंसी छात्रा के लिए फरिश्ता, मदद देख आप भी कहेंगे ‘वाह’

Advertisement

एक सप्ताह में शहर खाली करने का दिया था आदेश

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो 23 सितंबर से इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच युद्ध के कारण लेबनान में 1200 से अधिक लोग मारे गए हैं और 10 लाख से अधिक लोगों को घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ रहा है। लेबनान के आधिकारिक मीडिया की मानें तो शनिवार को इजराइल ने नबातियेह के एक बाजार को निशाना बनाया। नबातियेह दक्षिणी लेबनान का एक बड़ा शहर है जो इजराइली सीमा से 12 किलोमीटर दूर है। बता दें कि इजराइल ने एक सप्ताह पहले ही लोगों को शहर खाली करने को कहा था।

ये भी पढ़ेंः क्या तीसरे विश्व युद्ध का खतरा मंडराया? US ने सीरिया पर की एयरस्ट्राइक, ISIS के कैंपों को किया तबाह

Open in App
Advertisement
Tags :
Israel Gaza conflictIsrael Lebanon War
Advertisement
Advertisement