खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिजली ठप, बुलेट ट्रेन के पहिए थमे; जापान में 5.9 की तीव्रता वाला भूकंप आया, सुनामी का खतरा मंडराया

Japan Earthquake Tremors Video: जापान में आज सुबह 2 बार भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए। भूकंप आने के वीडियो भी सामने आए हैं, जिन्हें देखकर किसी भी सांसें सूख जाएं। वहीं आज आया भूकंप उतना ही तीव्र था, जितना एक तेज भूकंप एक जनवरी की सुबह आया था।
07:29 AM Jun 03, 2024 IST | Khushbu Goyal
प्रतीकात्मक तस्वीर
Advertisement

Japan Ishikawa Earthquake Earthquake Tremors: जापान की धरती आज भूकंप के जोरदार झटकों से हिल गई। देश के इशिकावा प्रांत में आज सुबह भारतीय समयानुसार भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर करीब 5.6 मापी गई। 2 बार भूकंप आया। 5 मिनट बाद ही 4.8 की तीव्रता के झटके लगे, लेकिन भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोगों में दहशत फैल गई। वे अपने घरों से बाहर निकल आए। लोगों ने इमारतों को हिलते देखा, जिसके वीडियो सामने आए।

Advertisement

पूरे प्रांत में बिजली गुल हो गई। बुलेट ट्रेनों के पहिए थम गए। हालांकि भूकंप आने से समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगीं, लेकिन सुनामी आने का अलर्ट नहीं है। सरकार ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। समुद्री किनारों से दूर जाने की अपील की है। जापान के पूर्वी रेलवे जोन ने होकुरिकु शिंकानसेन और जोएत्सु शिंकानसेन बुलेट ट्रेन सेवाओं को अगले आदेश तक सस्पेंड कर दिया है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, जमीन के अंदर 10 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र मिला है।

 

Advertisement

यह भी पढ़ें:हंसते-खेलते गए थे, 13 बाराती लाश बनकर लौटे; MP के राजगढ़ में एक्सीडेंट? घायल ने सुनाई आंखोंदेखी

6 महीने में तीसरी बार आया भूकंप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आज सुबह इशिकावा प्रान्त के वाजिमा, सुजु, नोटो, नानाओ, अनामिज़ु शहर, निगाटा शहर में भूकंप के सबसे तेज झटके महसूस किए गए। मौसम विभाग के अनुसार, हालांकि बुलेट ट्रेनें अब दौड़ रही हैं, लेकिन भूकंप के झटके लगते ही इमरजेंसी लागू करके ट्रेनें जहां थीं, वहीं रोक दी गई थीं।

बता दें कि गत एक अप्रैल को जापान में रिक्टर स्केल पर 6.1 की तीव्रता वाला भूकंप आया था। इससे पहले एक जनवरी 2024 को साल की शुरुआत की भी जापान में भूकंप से हुई थी। नोटो प्रायद्वीप में करीब 7.6 की तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसके कारण 200 से ज्यादा लोग मारे गए थे। कई इमारतें ढह गई थीं और लोगों को घर खाली करके सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा था।

यह भी पढ़ें:मां ने 4 बच्चे डुबोकर मारे, सुसाइड का प्रयास किया; राजस्थान के जयपुर में खौफनाक वारदात

Advertisement
Tags :
earthquake newsEarthquake tremorsjapan earthquakeJapan Tsunami Alert
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement