whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

कौन हैं वो महिलाएं? जो बन सकती हैं मैक्सिको की राष्ट्रपति, आज होगा फैसला

Claudia Sheinbaum Vs Xochitl Gálvez : मैक्सिको में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। आज फैसला हो जाएगा कि मैक्सिको को कौन राष्ट्रपति होगा। इस चुनाव में दो महिलाओं के बीच कांटे की टक्कर है, जिनमें से कोई एक देश की कमान संभाल सकती हैं।
10:18 AM Jun 02, 2024 IST | Deepak Pandey
कौन हैं वो महिलाएं  जो बन सकती हैं मैक्सिको की राष्ट्रपति  आज होगा फैसला
Mexico President Elections 2024

Mexico President Elections 2024 : अमेरिका समेत कई देशों में इस साल चुनाव होने वाले हैं। जहां भारत में 4 जून को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आएंगे तो वहीं मैक्सिको में आज राष्ट्रीय चुनाव हो रहा है। इस बार दुनिया की निगाहें मैक्सिको के राष्ट्रपति चुनाव पर टिकी हैं, जहां ऐतिहासिक परिवर्तन हो सकता है। कौन हैं वो महिलाएं? जो मैक्सिको की राष्ट्रपति बन सकती हैं?

Advertisement

कौन हैं क्लाउडिया शीनबाम?

मैक्सिको में लोकप्रिय राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर (एएमएलओ) के उत्तराधिकारी के लिए मतदान हो रहा है। पर्यावरण इंजीनियर से राजनेता बनीं क्लाउडिया शीनबाम (61) मैक्सिको की अगली राष्ट्रपति बन सकती हैं। लोपेज ओब्रेडोर की सरकार में वे मैक्सिको सिटी की पर्यावरण सचिव थीं। साल 2014 में क्लाउडिया शीनबाम ने ओब्रेडोर की मोरेना पार्टी का दामन थाम था।

Advertisement

यह भी पढ़ें :ये है दुनिया का सबसे लंबा Motorway, 14 देशों से होकर गुजरता है 48280 Km लंबा रास्ता

कौन हैं जोचिटल गैल्वेज?

Advertisement

विपक्षी पार्टी ने भी राष्ट्रपति चुनाव में महिला को उम्मीदवार बनाया है, जिनका नाम जोचिटल गैल्वेज है और वे सांसद भी हैं। उनका मुकाबला शीनबाम से हैं। सांसद जोचिटल गैल्वेज एक उद्यमी हैं। वे एक गरीब परिवार से आती हैं, उनकी पढ़ाई लिखाई गांव में हुई थीं। उन्होंने परिवार की मदद के लिए घर पर बनी कैंडी तक बेची है। अक्सर वो अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहती हैं। सांसद बनने से पहले वे 2015 से लेकर 2018 तक मैक्सिको सिटी के एक जिले की मेयर भी थीं।

यह भी पढ़ें : Pope Francis ने मांगी माफी! समलैंगिकों को लेकर कह दी थी आपत्तिजनक बात

राष्ट्रपति की रेस में जॉर्ज अल्वारेज मेनेज भी

मैक्सिको राष्ट्रपति की रेस में तीसरे प्रत्याशी जॉर्ज अल्वारेज मेनेज हैं। वे सिटीजन मूवमेंट पार्टी के पूर्व संघीय कांग्रेसी हैं। इस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 38 साल है, इसलिए उनका फोकस युवा वोटरों पर है, लेकिन उन्हें ज्यादा सपोर्ट नहीं मिल रहा है। वे अपराध और आर्थिक असमानता के खिलाफ आवाज उठाते हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो