whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सुनीता विलियम्स के साथ स्पेस में फंसे एस्ट्रोनॉट का दावा, बोइंग के स्पेसक्राफ्ट से आ रहीं अजीब आवाजें!

International Space Station : जून में 8 दिन के मिशन पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन गईं भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके साथी बुच विलमोर तकनीकी खामियों के चलते अभी तक वहीं फंसे हैं। अब विलमोर ने बोइंग स्टारलाइन स्पेसक्राफ्ट से अजीब-अजीब आवाजें आने की बात कही है। जानें पूरा मामला।
07:50 PM Sep 02, 2024 IST | Gaurav Pandey
सुनीता विलियम्स के साथ स्पेस में फंसे एस्ट्रोनॉट का दावा  बोइंग के स्पेसक्राफ्ट से आ रहीं अजीब आवाजें
Boeing Starliner Spacecraft (X/ajtourville)

सुनीता विलियम्स के साथ स्पेस में फंसे अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के एक एस्ट्रोनॉट ने जो जानकारी दी है वो कान खड़े करने वाली है। इस एस्ट्रोनॉट ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में बोइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट से अजीब आवाजें आने की बात कही है। ये आवाजें जब सुनी गईं उसके अगले ही दिन इस स्पेसक्राफ्ट को धरती पर वापसी के लिए सफर की शुरुआत करनी थी।

एस्ट्रोनॉट बुच विलमोर ने ह्यूस्टन में स्थित जॉनसन स्पेस सेंटर से रेडियो पर इस शोर के बारे में जानकारी मांगी थी। न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार इस बातचीत की ऑडियो रिकॉर्डिंग में विलमोर फोन के स्पीकर इस तरह रखते हैं ताकि मिशन कंट्रोल वह शोर सुन सके जो स्पेसक्राफ्ट से आ रहा था। विलमोर के रेडियो से थोड़े-थोड़े अंतराल पर अजीब आवाजें सुनाई दीं।

शुरू कर दी गई है साउंड की जांच

मिशन कंट्रोल पहले तो कुछ समझ नहीं पाया जिसके बाद विलमोर ने कहा कि मैं एक बार फिर ऐसा करूंगा (आवाज सुनाने की कोशिश) और आप सबको सिर खुजाने का मौका दूंगा ताकि आप यह पता लगा सकें कि आखिर चल क्या रहा है। इसके बाद विलमोर ने साउंड फिर से प्ले किया। मिशन कंट्रोल ने जांच शुरू कर दी है, जल्द ही इसके बारे में जानकारी साझा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: जल्द ही भारत में भी मिलेगा फ्लाइट में इंटरनेट! हाईटेक काम कर रहा है ISRO

खुद धरती पर आएगा स्टारलाइनर

विलमोर के अनुसार यह साउंड स्पेसक्राफ्ट में लगे स्पीकर से आ रहा था। बता दें कि बोइंग का स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट अब इंटरनेशल स्पेस स्टेशन से हटने वाला है। इसे ऑटोपायलट की मदद से धरती पर वापस लाने की प्लानिंग है। इसका मतलब यह है कि इसे कोई एस्ट्रोनॉट धरती पर नहीं लाएगा बल्कि यह खुद वापसी करेगा। ये न्यू मेक्सिको के रेगिस्तान में टचडाउन करेगा।

ये भी पढ़ें: Audi के बॉस Fabrizio Longo की मौत, 700 फीट गहरी खाई में मिली डेडबॉडी

बता दें कि बुच विलमोर इस समय सुनीता विलियम्स के साथ स्पेस में फंसे हुए हैं। पहले योजना बनाई जा रही थी कि दोनों को स्टारलाइनर से वापस लाया जाएगा। लेकिन नासा के अनुसार अगले साल फरवरी तक दोनों को वापस लाना बहुत खतरनाक होगा। सुनीता और बुच जून में एक सप्ताह की ट्रिप पर निकले थे लेकिन, तकनीकी समस्याओं के चलते अभी तक वहीं फंसे हैं।

ये भी पढ़ें: सुरंग में मिले 6 शव, रोंगटे खड़े कर देगी ऑटोप्सी रिपोर्ट; हमास ने कैसे की हत्या?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो