whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

टेंपो-बसों से बदतर हालत में हैं नेपाल के विमान! जानें क्यों बार-बार हो रहा प्लेन क्रैश?

Nepal Plane Crash Reason : नेपाल में एक बार फिर विमान हादसा हो गया। काठमांडू से पोखरा जा रहा सौर्य एयरलाइंस का प्लेन टेकऑफ होने के चंद सेकंड के बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। आइए जानते हैं कि नेपाल में बार-बार विमान हादसे के पीछे की क्या वजह है?
10:53 PM Jul 24, 2024 IST | Deepak Pandey
टेंपो बसों से बदतर हालत में हैं नेपाल के विमान  जानें क्यों बार बार हो रहा प्लेन क्रैश
नेपाल में प्लेन क्रैश की क्या है वजह?

Nepal Plane Crash Reason : नेपाल में टेंपो और बसों से बदतर हालत में विमान हैं। साल 2000 के बाद अलग-अलग विमान हादसे हुए, जिसमें अबतक 360 लोगों की जान चुकी है। ऐसा ही विमान हादसा बुधवार को काठमांडू में हुआ, जिसमें 18 लोगों की जान चली गई। अब बड़ा सवाल उठता है कि नेपाल में बार-बार क्यों प्लेन क्रैश हो रहा है। इसके पीछे की क्या है बड़ी वजह?

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, नेपाल में साल 2000 के बाद कई प्लेन क्रैश हुए। 11 जुलाई 2023 को एक हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ था, जिसमें 6 लोगों की मौत हुई थी। पिछले तीन दशक में सबसे बड़ा हादसा 15 जनवरी 2023 को हुआ था। पोखरा एयरपोर्ट से लैंडिंग से चंद सेकंड पहले एक प्लेन क्रैश हो गया था, जिसमें 4 क्रू मेंबर समेत 72 यात्री मारे गए थे। विमान पहाड़ी से टकराया और खाई में जा गिरा।

यह भी पढ़ें : नेपाल में प्लेन क्रैश का एक और Video आया सामने, धू-धूकर जल उठा विमान

2019 और 2022 में भी हुए थे हादसे

पोखरा हादसे से पहले 29 मई 2022 को तारा एयर का विमान क्रैश हुआ था, जिसमें 4 भारतीय समेत 22 यात्रियों की मौत हो गई थी। पोखरा से उड़ाने भरने के 15 मिनट बाद ही यह विमान काठमांडू में क्रैश हुआ था। 27 फरवरी 2019 में खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर हादसा हुआ था, जिसमें नेपाल के पर्यटन मंत्री समेत 7 लोग मारे गए थे।

पांच साल में 5 हुईं दुर्घटनाएं

नेपाल में पिछले पांच सालों में 5 प्लेन दुर्घटनाएं हुईं। अगर इसका औसत निकाला जाए तो हर साल एक विमान हादसा हो रहा है। अब बड़ा सवाल उठता है कि आखिर बार-बार क्यों विमान हादसे हो रहे हैं? क्यों नेपाल में हवाई सफर करना खतरे से खाली नहीं है? इसके पीछे तीन बड़ी वजह है।

जानें विमान हादसे की क्या है वजह?

विमान हादसे की पहली वजह यह है कि यहां की कई एयरलाइंस आउटडेटेड यानी खराब विमान उड़ा रही हैं। समय के साथ तकनीकी में बदलाव आता है, जिससे कलपुर्जे मिलने में दिक्कत होती है और आउटडेटेड विमान का मेंटेनेंस ठीक से नहीं पाता है। दूसरी वजह- दुनिया के खराब विमानों को नेपाल लाया जाता है और यहां की एयरलाइंस लोकल मैकेनिक से इन विमानों को ठीक कराके ऑपरेट करती हैं, जोकि हादसे की बड़ी वजह बनती है।

यह भी पढ़ें : Plane Crash में जिंदा जले 18 लोग कौन? प्रत्यक्षदर्शियों की जुबानी नेपाल हादसे की कहानी

खराब मौसम भी बन रहा हादसे का कारण

नेपाल का खराब मौसम भी हादसे का कारण बनता है। खराब मौसम के बाद एयरलाइंस के विमान उड़ान भरते हैं और फिर हादसे के शिकार हो जाते हैं। नेपाल में राजनीतिक अस्थिरता है, जिसकी वजह से नए विमान नहीं खरीदे जा रहे हैं। सरकार के पास फंड की कमी है। साथ ही यहां की एयरलाइंस के लिए सख्त नियम कानून भी नहीं हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो