चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पापुआ न्यू गिनी पर दोहरी मार, बाढ़ के साथ भूकंप ने मचाई तबाही, 5 की मौत, हजारों घर तबाह

Papua New Guinea Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में आए भूकंप से हजारों घर तबाह हो गए हैं। इसी के साथ 5 लोगों की मौत की खबर है। जानकारी के अनुसार, ये भूकंप 6.9 तीव्रता का था। अधिकारी इसके कुल नुकसान का अनुमान लगा रहे हैं।
06:12 PM Mar 25, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Papua New Guinea Earthquake
Advertisement

Papua New Guinea Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में भूकंप ने एक बार फिर तबाही मचाई है। रविवार को 6.9 तीव्रता से आए इस भूकंप से एक हजार से ज्यादा घर तबाह हो गए। वहीं 5 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तरी क्षेत्र में पड़ा। यहां बचाव दल को संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है। 25000 लोगों की आबादी वाले इस शहर में तबाही का मंजर देखा जा सकता है।

Advertisement

पहले से ही बाढ़ से जूझ रहे थे इलाके

खास बात यह है कि रविवार की सुबह जब भूकंप आया तो सेपिक नदी के किनारे बसे दर्जनों गांव पहले से ही भयंकर बाढ़ से जूझ रहे थे। इससे तबाही बढ़ गई और राहत और बचाव कार्य में भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

लकड़ी के क्षतिग्रस्त घरों की तस्वीरें आईं सामने

पुलिस कमांडर क्रिस्टोफर तामरी के अनुसार, भूकंप में मरने वाले लोगों का आंकड़ा बढ़ सकता है। अभी जानकारी जुटाई जा रही है। भूकंप के बाद की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं। इसमें लकड़ी के क्षतिग्रस्त घर देखे जा सकते हैं। साथ ही कुछ घर घुटनों तक भरे बाढ़ के पानी में ढहते हुए दिखाई दिख रहे हैं।

Advertisement

'रिंग ऑफ फायर' के शीर्ष पर

बताया जाता है कि पापुआ न्यू गिनी में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह 'रिंग ऑफ फायर' के शीर्ष पर स्थित है। रिंग ऑफ फायर प्रशांत महासागर के समीप का क्षेत्र है। यह क्षेत्र भूकंप के साथ-साथ ज्वालामुखी गतिविधियों से भी जुड़ा है। आपको बता दें कि पिछले साल भी पापुआ न्यू गिनी में 7.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई थी।

पापुआ न्यू गिनी द्वीप देश है, जो दक्षिण-पश्चिम प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित है। इसमें न्यू गिनी के पूर्वी भाग और कई छोटे द्वीप शामिल हैं। इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप भी माना जाता है। इसके पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया हैं।

ये भी पढ़ें: नीति आयोग की पूर्व कर्मी चेसिथा कोचर की लंदन में मौत, PHD कर रही थीं, ट्रक ने कुचला

Advertisement
Tags :
EarthquakePapua New Guinea
Advertisement
Advertisement