whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

35000 फीट ऊंचाई, अचानक इंजन बंद हुआ और जहाज पलटियां खाते हुए समुद्र में समा गया, मारे गए 61 पैसेंजर्स

Today History in Hindi: जहाज अपने सफर पर था, अचानक इंजन बंद होने से वह पलटियां खाते हुए समुद्र में समा गया। प्लेन में सवार सभी लोग मारे गए। भीषण विमान हादसा आज ही के दिन हुआ था और उसी एयरलाइन के प्लेन के साथ हुआ था, जिसके प्लेन से बीते दिन एक हादसा हुआ।
08:50 AM May 30, 2024 IST | Khushbu Goyal
35000 फीट ऊंचाई  अचानक इंजन बंद हुआ और जहाज पलटियां खाते हुए समुद्र में समा गया  मारे गए 61 पैसेंजर्स
KLM एयरलाइन का वह प्लेन, जो समुद्र की गहराइयों में समा गया था।

KLM Airline Viasa Flight 897 Crash Memoir: फ्लाइट के टेकऑफ के दौरान KLM एयरलाइन के जेट एयरक्राफ्ट के इंजन में फंसने से बीते दिन एक शख्स की मौत हो गई, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी एयरलाइन के एक फ्लाइट के साथ एक और खौफनाक हादसा जुड़ा है, जो आज से 61 साल पहले हुआ था।

Advertisement

वह हादसा इतिहास के सबसे भीषण विमान हादसों में से एक था। वह हादसा भी टेकऑफ करने के कुछ ही मिनटों बाद हो गया था। जहाज 3500 फीट की ऊंचाई पर था, अचानक मौसम खराब हुआ, इंजन बंद हुआ और जहाज पलटियां खाते हुए समुद्र की गहराई में समा गया। हादसे में प्लेन में सवार क्रू मेंबर्स समेत सभी 61 लोग मारे गए।

यह भी पढ़ें:सुसाइड या हादसा…प्लेन के इंजन में युवक फंसा, मौके पर दम तोड़ा; सबसे व्यस्त एयरपोर्ट पर हुआ एक्सीडेंट

Advertisement

अचानक मौसम खराब होने से हुआ हादसा

मीडिया रिपोट के अनुसार, KLM एयरलाइन की वियासा फ्लाइट 897 इंटरनेशनल फ्लाइट थी, जो 30 मई 1961 को रोम के इटली से उड़ी थी। फ्लाइट वेनेजुएला के काराकास में लैंड होनी थी। रास्ते में फ्लाइट का स्टॉपेज मैड्रिड, स्पेन, लिस्बन और सांता मारिया द्वीप पर था। तीसरे स्टॉपेज लिस्बन के पोर्टेला एयरपोर्ट से जब फ्लाइट ने उड़ान भरी तो अचानक मौसम खराब हो गया।

जहाज 35000 फीट की ऊंचाई पर था और आसमान में 3,700 फीट (1,100 मीटर) लंबे बादल छाए हुए थे। जैसे ही प्लेन बादलों के बीच घुसा, इंजन बंद हो गया। पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को 2 संदेश भेजे और इसके बाद जहाज 25 डिग्री के कोण पर पलटियां खाते हुए पुर्तगाल के तट से दूर अटलांटिक महासागर में गिर गया। जब तक हादसे का पता चला, तब तक जहाज में सवार सभी 61 लोग दम तोड़ चुके थे।

Advertisement

यह भी पढ़ें:जहाज में आग लगी, डरावना वीडियो वायरल; शिकागो एयरपोर्ट पर यूनाइटेड एयरलाइंस का प्लेन हादसे का शिकार

हादसा होने के कारण आज तक क्लीयर नहीं हुए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हादसे के वक्त जहाज में 47 पैसेंजर्स और 14 क्रू मेंबर्स सवार थे। हादसे की जांच पुर्तगाल सरकार ने कराई, लेकिन कभी हादसा होने के कारणों का पूरी तरह से खुलासा नहीं किया। हालांकि एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें कहा गया कि काफी गहन जांच पड़ताल की गई, लेकिन हादसा होने के सही कारण स्पष्ट नहीं हो पाए।

नीदरलैंड और KLM एयरलाइन की ओर से भी बयान जारी किया गया कि हादसा होने के कारण पता नहीं चल पाए हैं। यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि हादसा पायलट की गलती से हुआ, टेक्निकल फॉल्ट आने से हुआ, पायलट का ध्यान भटकने से हुआ या खराब मौसम के कारण हुआ, कुछ भी क्लीयर नहीं हुआ।

बता दें कि हादसे का शिकार हुए प्लेन का नाम फ्रिडजॉफ नानसेन था, जो डगलस DC-8-53 प्लेन था। KLM एयरलाइन इस प्लेन की मालिक थी और वियासा को इसे संचालित करने के लिए दिा गया था। दुर्घटना के समय KLM एयरलाइन के बेड़े में यह प्लेन नया-नया शामिल हुआ था।

यह भी पढ़ें:Video: चुटकियों में राख 832 करोड़ का फाइटर जेट, दुनिया का सबसे खतरनाक लड़ाकू जहाज धू-धू कर जला

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो