whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भारत ज‍िंदाबाद के नारे लगे, तो टेंशन में आया पाक‍िस्‍तान, PoK के ल‍िए जारी क‍िया फंड

PoK Protest Stop Updates: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में हो रहे हिंसक प्रदर्शन खत्म हो चुके हैं। पाक सरकार ने PoK को 23 अरब रुपए की राहत राशि प्रदान की है। मगर मानवधिकार समेत अन्य मुद्दों पर PoK की मांग जल्दी थमने वाली नहीं है।
10:27 AM May 15, 2024 IST | Sakshi Pandey
भारत ज‍िंदाबाद के नारे लगे  तो टेंशन में आया पाक‍िस्‍तान  pok के ल‍िए जारी क‍िया फंड
PoK Protest

PoK Protest Latest Updates: पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में चार दिनों तक चले हिंसक प्रदर्शन पर ब्रेक लग चुका है। विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए पाकिस्तान सरकार ने 23 अरब रुपए का फंड जारी किया था, जिसके बाद PoK में हिंसक घटनाएं थमने लगी हैं। हालांकि चार दिनों तक हुई हिंसा में 3 लोगों की जान चली गई और 100 से भी ज्यादा लोग घायल हुए थे।

UKPNP ने दिया सुझाव

बता दें कि यूके बेस्ड यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी (UKPNP) ने PoK के लोगों की शिकायतों पर संज्ञान लेने की बात कही है। UKPNP का कहना है कि पाकिस्तान के द्वारा रिलीज किए गए फंड से लोगों को सस्ती बिजली और गेहूं मिल सकता है। मगर PoK के लोग सालों से मानवधिकार, अन्नयाय, असमानता और प्राकृतिक संसाधनों के दोहन का दर्द झेल रहे हैं। पाकिस्तान को इन सभी कमियों को सुधारने की जरूरत है, जिसकी मदद से PoK में शांति बहाल की जा सकेगी।

आवामी एक्शन कमेटी ने दी सफाई

बता दें कि पाकिस्तान का आरोप था कि आवामी एक्शन कमेटी ने जानबूझकर विरोध प्रदर्शन को हिंसक रूप दिया। हालांकि आवामी एक्शन कमेटी का कहना है कि उन्होंने शुक्रवार को शांति पूर्ण विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। मगर कुछ बाहरी लोगों ने उनके प्रदर्शन में घुसकर हिंसा शुरू की, जिससे पार्टी को बदनाम किया जा सके। इस हिंसा में एक पुलिसवाले समेत 3 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हैं।

पूरी हुई मांग

गौरतलब है कि पाकिस्तान में महंगाई दर 40 प्रतिशत से ज्यादा है। ऐसे में PoK के लोग मंगला बांध से बनने वाली बिजली को टैक्स फ्री करने और गेहूं पर सब्सीडी देने की मांग कर रहे थे। पाकिस्तान सरकार ने दोनों मांगों को पूरा करने के लिए 23 अरब रुपए का फंड जारी किया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो