whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रूस में विद्रोह: प्राइवेट आर्मी समूह वैगनर ने पुतिन को हटाने की खाई कसम, 25,000 सैनिक मरने-मारने को तैयार

09:44 AM Jun 24, 2023 IST | Gyanendra Sharma
रूस में विद्रोह  प्राइवेट आर्मी समूह वैगनर ने पुतिन को हटाने की खाई कसम  25 000 सैनिक मरने मारने को तैयार

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति पुतिन बड़े संकट में घिर गए हैं। रूस की शक्तिशाली प्राइवेट आर्मी समूह वैगनर ने बगावत कर दी है। मॉस्को हाई-अलर्ट पर है। राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रूस में तख्तापलट होने की आशंका जताई जा रही है। यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूसी भाड़े के बॉस येवगेनी प्रिगोझिन और सैन्य शीर्ष अधिकारियों के बीच लंबे समय से चल रहा गतिरोध अब खुलकर सामने आ गया है। वैगनर समूह के 25, 000 सैनिक मरने मारने के लिए तैयार हैं।

मॉस्को आने वाले हाई-वे बंद किए गए

वैगनर ग्रुप के लड़ाके मोर्चे पर है। वैगनर चीफ ने रूस के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है। मॉस्को आने वाले हाई-वे को बंद किया गया है। वैगनर का दावा है कि रूसी सेना का दूसरा हेलीकॉप्टर भी मार गिराया गया है। रोस्टोव के गवर्नर ने लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। वैगनर ने ये भी दावा किया है कि उनकी आर्मी ने रोस्तोव शहर में कई जगह पर कब्जा कर लिया है। रोस्तोव के मेयर ने लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की है।

वैगनर ग्रुप भाड़े के सैनिकों की एक निजी सेना है जो यूक्रेन में नियमित रूसी सेना के साथ लड़ रही है। एक समय पुतिन के सहयोगी रहे प्रिगोजिन ने हाल के महीनों में मॉस्को के साथ लगातार कड़वी दुश्मनी को अंजाम दिया है।

25,000 सैनिक मरने मारने को तैयार

वैगनर के प्रमुख ने शनिवार को कहा कि उनकी 25,000-मजबूत सेना “मरने के लिए तैयार” है क्योंकि उन्होंने रूस के सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने की कसम खाई थी। येवगेनी प्रिगोजिन ने एक नए ऑडियो संदेश में कहा, “हम सभी मरने के लिए तैयार हैं। “हम रूसी लोगों के लिए मर रहे हैं। हम अपनी मातृभूमि और रूसी नागरिकों के लिए खड़े हैं। उन्हें ऐसे लोगों से मुक्ति मिलनी चाहिए जो आम लोगों की हत्या कर रहे हैं। येवगेनी प्रिगोजिन ने कहा कि वे अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को नष्ट कर देंगे।

मॉस्को ने सुरक्षा बढ़ायी

वैगनर कसैनिक समूह की धमकियों के बाद रूस ने सैन्य वाहनों को तैनात किया है और सरकारी सुविधाओं और प्रमुख स्थानों के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी है। मॉस्को में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

(bullfrogspas.com)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो