टेलीग्राम CEO गिरफ्तार क्यों किए गए? 15.5 बिलियन डॉलर प्रॉपर्टी, ऐप के 900 मिलियन यूजर्स

Pavel Durov Latest Update: टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव को अरेस्ट किया गया है। उन्हें गिरफ्तार करने की वजह भी सामने आई है। उन्हें गिरफ्तार करके थाने ले जाया गया है। वहीं उनकी गिरफ्तारी से रूस के ब्लॉगर्स भड़के हुए हैं।

featuredImage
Pavel Durov

Advertisement

Advertisement

Why Telegram CEO Pavel Durov Arrest: टेलीग्राम के CEO पावेल डुरोव को बीती शाम फ्रांस में गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें फ्रांस की राजधानी पेरिस के बॉर्गेट एयरपोर्ट से पुलिस ने पकड़ा। वह अजरबैजान के बाकू से एयरपोर्ट पर अपने प्राइवेट जेट से लैंड हुए थे कि उन्हें पुलिस ने उन्हें अरेस्ट कर लिया। उनको आज एक मामले में अदालत में पेश होना था। हालांकि अभी तक टेलीग्राम की ओर से मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है, लेकिन मामले की पुष्टि करते हुए फ्रांस पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उन्हें गिरफ्तार करके थाने ले जाया गया है। वहीं रूस के ब्लॉगर्स इस गिरफ्तारी से भड़क गए हैं। उन्होंने रविवार को दोपहर में दुनियाभर में फ्रांसीसी दूतावासों के बाहर विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

 

इसलिए गिरफ्तार किए गए डुरोव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डुरोव को उनकी ऐप के कारण गिरफ्तार किया गया है। फ्रांस पुलिस का आरोप है कि डुरोव की मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर मॉडरेटर का अभाव है। इस वजह से ऐप आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है। फ्रांस की एजेंसी OFMIN देश में नाबालिगों के खिलाफ हिंसा को रोकने का काम करती है। इस एजेंसी ने फ्रॉड, ड्रग स्मगलिंग, साइबर क्राइम, टेररिज्म को बढ़ावा देने पर डुरोव के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया था। एजेंसी का कहना है कि डुरोव पर अपनी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम के आपराधिक उपयोग पर अंकुश लगाने में नाकाम रहे हैं। इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें:संभोग के दौरान कंडोम बदलना क्यों जरूरी? रिसर्च में सामने आया सबसे बड़ा खतरा

कौन हैं डुरोव?

39 साल के डुरोव रूस में जन्मे थे। वे मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के फाउंडर और ऑनर हैं। टेलीग्राम एक फ्री सोशल नेटवर्किंग ऐप है, जिसे दुनियाभर के करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। टेलीग्राम को फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, वीचैट के बावजूद काफी पहचान मिली। ऐप के इस समय 900 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। कंपनी का टारगेट साल 2024-25 में ऐप यूजर्स को एक बिलियन तक पहुंचाना है। दुबई में टेलीग्राम का हेड ऑफिस है। डुरोव 2014 में रूस छोड़कर दुबई आकर रहने लगे थे। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डुरोव के पास वर्तमान में कुल 15.5 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी है।

यह भी पढ़ें:30 सेकंड, प्लेन क्रैश होता तो मारे जाते 83 पैसेंजर; पायलट में बताई जिंदगी की सबसे बड़ी भूल

Open in App
Tags :