whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Mystery News: म‍िल गया दुन‍िया का सबसे पुराना मैसेज, 150 साल से बोतल में था बंद

Mystery News: न्यू जर्सी के समुद्र तट पर टहलने वाली महिला को मिली एक बोतल! क्या आप जानते हैं, इस बोतल में 150 साल पुराना संदेश बंद था। दुनिया के सबसे पुराने बोतलबंद संदेश के बारे में इस रोमांचक खबर को हिंदी में पढ़ें।
06:58 PM Jul 25, 2024 IST | News24 हिंदी
mystery news  म‍िल गया दुन‍िया का सबसे पुराना मैसेज  150 साल से बोतल में था बंद
Photo From Google

Mystery News: समुद्र हमेशा से रहस्यों से भरा हुआ माना जाता है। कभी-कभी ये रहस्य खूबसूरत सीपियों के रूप में मिलते हैं, तो कभी अजीबोगरीब मछलियों के दर्शन होते हैं। हाल ही में अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाली एक महिला को समुद्र किनारे टहलते वक्त कुछ ऐसा मिला, जिसने सबको चौंका दिया। दरअसल, उन्हें एक पुरानी सी बोतल मिली, जिसके अंदर 150 साल पुराना संदेश छिपा हुआ था।

क्या हुआ था ?

अमरीका के न्यू जर्सी राज्य में रहने वाली एक महिला को समुद्र किनारे टहलते वक्त एक अविश्वसनीय खोज कर दी. एमी स्मिथ मर्फी, जो पेशे से ग्रीटिंग कार्ड डिजाइनर हैं, उनको अचानक रेत पर एक अनोखी सी बोतल नजर आई। वो बताती हैं कि मुझे जिज्ञासा हुई "मुझे लगा ये बहुत ही अजीब है। ये क्या चीज है?"

उन्होंने इस बोतल को करीब से देखा तो पाया कि इसके अंदर कोई कागज का टुकड़ा भी है। एमी और उनके परिवार ने कॉर्कस्क्रू और चिमटी की मदद से बड़ी मुश्किल से उस कागज को बाहर निकाला। जांच करने पर पता चला कि ये एक खत है, वो भी कोई आम खत नहीं बल्कि 1876 का लिखा हुआ! माना जा रहा है कि ये दुनिया का अब तक का सबसे पुराना बोतल में बंद खत है।

यह भी पढ़े: दुनिया की पहली एयरलाइन, किस सीट पर बैठना है महिला खुद करेगी तय

हालांकि, अभी तक इस खत में लिखी बातों को पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है। पुरानी लिखावट और थोड़ा सा गीला होने की वजह से इसे पढ़ने में दिक्कत आ रही है। लेकिन इतिहासकारों को उम्मीद है कि विशेषज्ञों की मदद से वो जल्द ही इस खत को समझने में कामयाब हो जाएंगे।

Mystery News

Mystery News

अगर वाकई में ये खत 1876 का है तो ये अपने आप में एक बड़ा इतिहासिक खोज है। सोचिए, 1876 में दुनिया कैसी थी? उस वक्त जहाजों पर कैसे संदेश भेजे जाते थे? या फिर बोतल में ये खत किसने डाला होगा और वो उस वक्त क्या सोच रहा होगा? इस खत से जुड़े ऐसे कई सवालों के जवाब मिलने की उम्मीद पूरे दुनिया में जग गई है।

एमी स्मिथ मर्फी इस खत को किसी संग्रहालय को दान करने की सोच रही हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे देख सकें और इससे जुड़े इतिहास को जान सकें। हो सकता है ये खत हमें बीते जमाने की एक झलक दिखाए और इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाए।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो