होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ऑस्‍कर की दौड़ में लापता लेड‍ीज ही नहीं 'ब‍िट्टू की मम्‍मी' की फ‍िल्‍म भी शाम‍िल, कहानी सुन चौंक जाएंगे

Hindi Film Nominated For Oscars 2025: ऑस्कर्स 2025 के लिए 'लापता लेडीज' के अलावा एक और हिंदी फिल्म को नॉमिनेट किया गया है। चलिए आपको बताते हैं आखिर कौन सी फिल्म को एंट्री मिली है।
07:48 PM Sep 25, 2024 IST | Himanshu Soni
Film Santosh Nominated For Oscars 2025
Advertisement

Film Santosh Nominated For Oscars 2025: ब्रिटिश-इंडियन फिल्ममेकर संध्या सुरी की हिंदी फिल्म 'संतोष' को ब्रिटिश एकेडमी द्वारा ऑस्कर 2025 में ऑफिशियल एंट्री दी गई है। ये फिल्म इंटरनेशनल फीचर फिल्म श्रेणी में कम्पीट करेगी और इसके प्रमुख किरदारों में भारतीय अभिनेत्री शहाना गोस्वामी और सुनीता राजवार शामिल हैं।

Advertisement

साल 2023 में इस फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल के अन-सर्टेन रिगार्ड सेक्शन में अपनी स्क्रीनिंग के दौरान खूब चर्चा बटोरी। पिछले साल यूके ने इस श्रेणी में अपनी पहली जीत हासिल की थी, जब जॉनाथन ग्लेजर की 'द जोन ऑफ इंटरेस्ट' को विनर घोषित किया गया था। अब 'संतोष' के साथ इस साल यूके को काफी उम्मीदें हैं।

क्या है फिल्म 'संतोष' की कहानी?

इस फिल्म की कहानी उत्तर भारत के एक गांव में बेस्ड है, जहां एक विधवा महिला संतोष अपने पति के निधन के बाद उसकी नौकरी पुलिस कॉन्सटेबल के तौर पर संभालती है। जब एक वंचित जाति की नाबालिग लड़की की हत्या हो जाती है, तो संतोष इस मामले की जांच पड़ताल करती है। फिल्म में संतोष का किरदार शहाना गोस्वामी ने निभाया है, जबकि सुनीता राजवार भी महत्वपूर्ण भूमिका में हैं।

Advertisement

संध्या सुरी का निर्देशन

संध्या सुरी ने पहली बार कोई फीचर फिल्म का निर्देशन किया है। इससे पहले उन्होंने 'आई फोर इंडिया' (2005) और 'अराउंड इंडिया विद अ मूवी कैमरा' (2018) जैसी डॉक्यूमेंट्रीज का निर्देशन किया है। फिल्म की पटकथा भी उन्होंने खुद लिखी है। संध्या ने कहा कि उन्होंने इस फिल्म के जरिए महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मुद्दे को उठाने की कोशिश की है।

फिल्म की रचना का मुख्य आधार तब बना जब संध्या ने निर्भया केस के दौरान विरोध कर रही महिलाओं की तस्वीर देखी। इस घटना ने उन्हें प्रेरित किया और उन्होंने महिला पुलिसवालों के बारे में गहराई से शोध किया।

फिल्म का प्रोडक्शन मिलकर हुआ 

'संतोष' का निर्माण जेम्स बोशर, बलथजार डी गनै, माइक गुडरिज और ऐलन मकैलेक्स ने मिलकर किया है। फिल्म को गुड चॉइस, रेजर फिल्म प्रोडक्शन, हाउट एट कोर्ट, बीबीसी फिल्म और बीएफआई ने भी फंड किया है। इसका संगीत लुइसा गर्सटेन ने दिया है और इसकी सिनेमैटोग्राफी लेननेर्ट हिलेग ने की है।

ऑस्कर्स में कम्पीट करने को तैयार है फिल्म

अब जब 'संतोष' को ऑस्कर की दौड़ में शामिल किया गया है, तो इस फिल्म के निर्माता और कास्ट को पूरी उम्मीदें हैं कि ये फिल्म ऑस्कर्स में काफी अच्छा परफॉर्म करेगी और हो सकता है कि फिल्म को अवार्ड भी मिल जाए। यूके में इस फिल्म को मिली पहचान के बाद, भारतीय दर्शक भी इस फिल्म को अब देखना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Ranveer Singh की इन 5 फिल्मों का नहीं है कोई ठिकाना, साइन करके ठंडे बस्ते में गए प्रोजेक्ट्स

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement