खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Fact Check: आने वाला है 1000 का नोट वापस?, जानें क्या है सच्चाई

01:13 PM Oct 21, 2023 IST | Shubham Upadhyay
Photo Credit: Google
Advertisement

RBI on 1000 Rs Note: क्या आने वाला है ₹1000 का नोट वापस? आरबीआई क्या कर रही है प्लान? सरकार की क्या है मंशा? आपको बताते हैं इस खबर के पीछे की पूरी सच्चाई। दरअसल कल आरबीआई की तरफ से 2000 के नोट को लेकर अपडेट दी गई, जिसमें ये बताया गया कि 87 फीसदी नोट 30 सितंबर तक वापस आ गए थे। वहीं अभी फिलहाल 10,000 करोड़ के नोट बाजार में चल रहे हैं।

Advertisement

सोशल मीडिया पर उठ रहा है 1 सवाल

इसके बाद से सोशल मीडिया के साथ लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि क्या हजार का नोट वापस हमें देखने को मिल सकता है? क्योंकि 2000 के नोट के जाने के बाद मार्केट में करेंसी फ्लो कम है।

ANI की रिपोर्ट से हुई स्थिति साफ

हजार के नोट पर अगर जवाब दें तो एक सीधा आंसर है, 'नहीं'। RBI या फिर सरकार का कोई भी प्लान हजार के नोट को वापस लाने का नहीं है। इसके लिए 'X' पर पोस्ट करके जानकारी दी गई कि सरकार या फिर आरबीआई ऐसे किसी भी प्लान पर काम नहीं कर रहा है। जिसमें हजार का नोट मार्केट में वापस लाया जाए। मार्केट में करेंसी का फ्लो भी अच्छा है। क्योंकि सरकार ने ₹500 के नोट के अच्छी खासी छपाई करके फिर 2000 के नोट को वापस लिया था। इसलिए ऐसी फेक न्यूज़ से आप दूर रहें और अगर ये न्यूज़ आपको कोई बताता है तो उसे ठीक जानकारी दें।

Advertisement

यह भी पढ़ें- 2000 के नोट पर RBI का ताजा अपडेट, दूर रहें सोशल मीडिया पर चल रही फेक न्यूज से

रुपए पर है RBI की नजर

आरबीआई ने रुपए की कंडीशन के बारे में कहा कि रुपए पर हमारी नजर बनी हुई है। वैश्विक हालात के चलते रुपए की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। हमारी पूरी कोशिश है की रुपए की कीमतों को स्थिर रखा जाए। जिसके लिए सरकार और आरबीआई मिलकर काम कर रहे हैं। आने वाले समय में इसका असर देखने के लिए मिल सकता है।

Advertisement
Tags :
1000 rupee is back1000 rupee note is back1000 rupee note latest news2000 rupee latest newsRBIrbi governor on 1000 rupeerbi on 1000 rupeerbi on 1000 rupee noterbi on 2000 rupee
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement