खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दनादन चलाएं AC फिर भी कम आएगा Electricity Bill, बस फॉलो करें 3 टिप्स  

How to Run AC with Low Electricity Bill: क्या आप भी इस चिंता में AC का कम इस्तेमाल कर रहे हैं कि कहीं ज्यादा बिल न आ जाए तो आप कुछ टिप्स को फॉलो करके ज्यादा AC चला कर भी बिजली का बिल कम कर सकते हैं।
01:36 PM May 12, 2024 IST | Sameer Saini
Advertisement

AC ka Bijli Bill kam kaise kare: इस साल मई महीने में ही चिलचिलाती गर्मी पड़ने लगी है ऐसे में कुछ घरों में तो दिन रात AC चल रहा है। अभी दनादन AC चल रहा है लेकिन महीने के अंत में लंबा-चौड़ा बिजली का बिल देख कई बार तो हालत खराब हो जाती है। कुछ मामलों में तो ऐसा भी देखा गया है इतनी तो AC की कॉस्ट नहीं होती जितना 6 महीने में बिल आ जाता है।

Advertisement

हालांकि गर्मी को तो कम नहीं किया जा सकता लेकिन बिजली बिल को आप कुछ टिप्स को फॉलो करके कम कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप दिनभर AC चलने के बाद भी बिजली के बिल को बचा सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

AC के साथ पंखा रखें ऑन

बहुत से लोग आज भी AC ऑन करते ही रूम के फैन को बंद कर देते हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं है कि आप रूम को पूरी तरह शिमला बना दें। अगर आप AC के साथ पंखा ऑन रखते हैं तो भी आप ठंडी हवा का मजा लेने के साथ बिजली का बिल बचा सकते हैं। यहां तक की आप बीच-बीच में AC को बंद भी कर सकते हैं। रूम काफी देर तक ठंडा रहता है। इसके अलावा आप AC का टेम्परेचर बढ़कर और फैन को तेज रख कर भी बिजली बिल को बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : AC चलाते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, बम की तरह हो सकता है ब्लास्ट

Advertisement

AC वाले कमरे में न रखें ये सामान

आपके घर के जिस भी रूम में AC लगा हुआ है उस रूम में जितना हो सके कम सामान रखें और ऐसे सामान को रखने से बचें जो बहुत ज्यादा हीट छोटे हैं। जैसे आपको कभी भी AC वाले रूम में फ्रिज नहीं रखना चाहिए और हो सके तो कंप्यूटर जैसे डिवाइस भी AC वाले रूम में न रखें। ऐसे डिवाइस काफी हीट जनरेट करते है जिसकी वजह से AC को रूम ठंडा करने में ज्यादा वक्त लगता है। इसके अलावा हो सके तो AC वाले रूम के दरवाजे बार बार न खोलें।

सही टेंपरेचर पर रखें

बेहतर कूलिंग के साथ अगर आप बिजली का बिल भी बचाना चाहते हैं तो AC के टेंपरेचर को किसी एक नंबर पर सेट करके छोड़ दें। कभी भी एयर कंडीशनर को 18 या 20 पर न चलाएं क्योंकि ज्यादा कूलिंग आपकी सेहत के लिए भी ठीक नहीं है और इसकी वजह से बिजली बिल भी ज्यादा आएगा। AC को हमेशा 24 या 25 डिग्री टेंपरेचर पर यूज करें। जरूरी होने पर ही कूलिंग को एडजस्ट करें।

Advertisement
Tags :
ACair conditioner
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement