होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Feet Signs: फटी एड़ियां-ठंडे पैर, ऐसे संकेतों को कभी न करें नजरअंदाज, हो सकती है गंभीर बीमारी

Feet Signs: पैरों की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि पैरों से जुड़ी ये समस्याएं अक्सर अन्य परेशानियों का संकेत हो सकती हैं। यहां हम आपको पैरों से जुड़े 5 संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो आपको बीमारी के के बारे में बता सकते हैं।
03:56 PM Oct 01, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Feet Signs: जब भी इंसान बीमार होता है तो उसे पहले से ही शरीर कुछ न कुछ संकेत देने लगता है। इन संकेतों को अगर आप समय रहते समझ लेते हैं तो आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। पैरों को लेकर भी कुछ ऐसा ही है। आपके पैर आपको ऐसे कई संकेत देते हैं जिनसे गंभीर बीमारी का अंदाजा पहले से ही लगाया जा सकता है। चलिए, न्यूट्रिशनिस्ट तनु गोस्वामी से पैरों के इन संकेतों के बारे में जानते हैं सब कुछ।

Advertisement

पैरों में सूजन

पैरों की सूजन को अक्सर लोग आम समस्या मानते हैं, मगर यह आपको किडनी के रोगों, हाइपरटेंशन और अस्वस्थ लिवर के संकेत देता है। अगर यह समस्या आपको रोजाना हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

पैरों का ठंडा होना

Advertisement

हालांकि, पैर कई कारणों से ठंडे हो सकते हैं। जैसे कि खून की कमी, विटामिन की कमी, या पैरों की नसों में दबाव। यह समस्या डायबिटीज, विटामिन बी12 की कमी, या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकती है। ठंडे पैर एनीमिया का संकेत होता है।

ये भी पढ़ें- दिल से लेकर स्ट्रेस तक, दांतों को देखकर पता लगाएं ये 7 बीमारियां

स्पाइडर वेन्स -फैली हुई नसें

स्पाइडर वेन्स यानी पैरों में जाली जैसे नसों का फैलना। ये हरी, लाल रंग की नसें होती है। पैरों में ऐसी नसें दिखना हाई बीपी का संकेत है। ऐसा प्रेग्नेंसी में भी हो सकता है। इसके अलावा उन महिलाओं में भी ऐसी नसें दिखती हैं जिन्होंने बर्थ कंट्रोल पिल्स का ज्यादा इनटेक किया है।

फटी एड़ियां

हालांकि, पैरों की एड़ियां फटना कोई गंभीर समस्या नहीं मानी जाती है। महिलाओं में तो इसे बहुत आम माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। फटी एड़ियां संकेत है कि आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो रही है। फटी एड़ियां, डायबिटीज के कारण भी हो सकती है।

पैरों में झनझनाहट

पैरों में झनझनाहट के कई कारण हैं, जैसे कि पैरों की नसों में दबाव, विटामिन्स की कमी, या खून की कमी होना। यह समस्या डायबिटीज, विटामिन बी12 की कमी, या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का भी संकेत हो सकती है।

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Burning feet SymptomsHealth News In Hindilegs
Advertisement
Advertisement