होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वो 6 सीटें कौन-सी? पश्चिम बंगाल में जिन पर होंगे उपचुनाव; CM ममता बनर्जी ने उम्मीदवारों पर किया बड़ा ऐलान

West Bengal By Election Update: पश्चिम बंगाल में 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे और इन सीटों के उम्मीदवारों को लेकर ममता बनर्जी ने बड़ा फैसला लिया है। फैसला लेने के साथ ही उन्होंने अपनी टीम के साथ उम्मीदवारों के नामों पर मंथन भी शुरू कर दिया है।
12:16 PM Oct 17, 2024 IST | Khushbu Goyal
CM Mamata Banerjee
Advertisement

West bengal By Election Voting Updates (मनोज पांडे, कोलकाता): पश्चिम बंगाल में 6 विधानसभा सीटों के उपचुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। सत्तारूढ़ दल तृममूल कांग्रेस ने उम्मीदवारों के नामों पर मंथन शुरू कर दिया है। वहीं विपक्ष लगातार आरजी कर हॉस्पिटल के मुद्दे पर सरकार को घेर रहा है। चुनावी मुद्दा इस बार महिलाओं की सुरक्षा को विपक्ष बना रहा है। वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बार छहों विधानसभा सीटों के उपचुनाव में महिला उम्मीदवारों को चुनावी रण में उतारने का फैसला लिया है। ऐसे में पश्चिम बंगाल में होने वाले उपचुनाव 2024 का राजनीतिक माहौल देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है। पूरे देश की नजर इन उपचुनाव पर टिकी हुई है।

Advertisement

 

अमित शाह 24 को आएंगे कोलकाता

24 अक्टूबर को गृहमंत्री अमित शाह कोलकाता आने वाले हैं। इस दौरान वे पार्टी के 6 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी कर सकते हैं, जिसको लेकर भाजपा भी पूरी तरह से तैयारी कर चुकी है। यह उपचुनाव केवल क्षेत्रीय राजनीति तक सीमित नहीं हैं, बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी इसका असर देखने को मिल सकता है। वहीं 6 सीटों के उपचुनाव को लेकर CPM और कांग्रेस भी आपस में सहमति बनाकर चुनावी मैदान में मजबूत उम्मीदवार को उतारने की तैयारी में जुट चुकी हैं। जिन 6 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं, उनमें कूचबिहार में सीताई, पश्चिम मेदिनीपुर में मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना में नैहाटी और हारोआ, अलीपुरदुआर के मदारीहाट और बांकुड़ा में तलडांगरा शामिल हैं।

Advertisement

 

13 नवबंर को होंगे उपचुनाव के मतदान

बता दें कि 15 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 14 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की तारीखें घोषित की थीं। केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा और इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रियंका गांधी होंगी। राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से सांसदी बरकरार रखते हुए वायनाड सीट छोड़ दी थी, इसलिए इस सीट पर लोकसभा उपचुनाव हो रहे हैं। 12 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर भी 13 नवंबर को उपचुनाव मतदान होगा। महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट और उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को मतदान होगा। उपचुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

बंगाल में 6 सीटों पर उपचुनाव का कारण

Open in App
Advertisement
Tags :
CM Mamata BanerjeeWest Bengal By ElectionWest Bengal By Election 2024West Bengal Election
Advertisement
Advertisement