खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शुक्रवार को सोने से पहले करें 3 काम, कभी नहीं होगी घर में धन की कमी

Shukrawar Raat ke Upay: केवल शुक्रवार का दिन ही नहीं बल्कि शुक्रवार की रात को भी कुछ खास उपायों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर घर की बरकत में बढ़ोतरी की जा सकती है। शुक्रवार को सोने से पहले इन उपायों को करने से विशेष लाभ होता है। आइए जानते हैं, क्या हैं ये उपाय?
08:15 AM Jun 07, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Shukrawar Raat ke Upay: सुख, शांति, समृद्धि और वैभव की प्राप्ति के लिए शुक्रवार का दिन ही नहीं रात भी काफी विशिष्ट होता है। दिन में जहां देवी दुर्गा और संतोषी माता की पूजा और उपासना का विधान है, वहीं संध्या और रात्रि में धन की देवी मां लक्ष्मी की आराधना करने से लाभ होता है। आइए जानते हैं, शुक्रवार की रात को किए जाने वाले कुछ खास उपाय, जिनसे घर में ऐश्वर्य-वैभव में कभी कमी होती है, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

Advertisement

शुक्रवार को सोने से पहले करें ये उपाय

इस दिशा में जलाएं घी के दीपक

रात में सोने से पहले हर दिन पूजा घर या मंदिर को छोड़कर घर की सभी लाइ‌टों को बुझा देना निस्संदेह अच्छी बात है। इससे बिजली का दुरुपयोग नहीं होता है और नींद भी अच्छी आती है। लेकिन शुक्रवार की रात को घर के उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में घी का एक दीपक जरूर जलाएं। यदि दीपक उपलब्ध हो तो, कम-से-कम वाट एक बल्ब या लाइट जलाना चाहिए। मान्यता हैहै कि यह दिशा देवी लक्ष्मी को विशेष रूप से पसंद है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपके उचित कर्मों के अनुसार घर पर धन बरसाती हैं। साथ ही इस कोने को हमेशा साफ रखना चाहिए।

सोने से पहले मां लक्ष्मी का ध्यान करें

धन अपने आप नहीं आता है। धन कर्म से आता है, जिसमें भाग्य के साथ आपका संकल्प भी बहुत जरूरी है। सोने से पहले मां लक्ष्मी को रोज अपना संकल्प जरूर बताएं। शुक्रवार को सोने से पहले अपने लक्ष्यों और सपनों के बारे में सोचें। सोने से पहले उनका विधिवत दर्शन करके ही सोएं। शीघ्र ही आपके कर्मों में शुभता आएगी और धन की आमद के नए स्रोत विकसित हो जाएंगे। आप सोने से पहले मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं।

कौड़ी का उपाय

शुक्रवार को रात में सोने से पहले एक कौड़ी को गंगाजल से धो लें। फिर उस कौड़ी को लाल रंग से रंगकर घर में धन रखने के स्थान पर या तिजोरी में रखें। इस उपाय से देवी लक्ष्मी की कृपा से घर में कभी धन की कमी रहेगी। यह उपाय घर के सभी सदस्यों के सो जाने के बाद करें।

Advertisement

ये भी पढ़ें: केतु जैसा घातक है नेपच्यून ग्रह, लग सकती ड्रग्स की लत; जानें ज्योतिष महत्व और लाइफ पर असर

ये भी पढ़ें: हो सकती है बेवजह बदनामी, धन हानि, एक्सीडेंट… सप्ताह के 3 दिन नए कपड़े पहनने के लिए होते हैं अशुभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Maa LakshmShukrawar Ke Upay
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement