होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Punjab: अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित विद्यार्थी वज़ीफ़ा लेने के लिए 30 सितंबर तक करें ऑनलाइन अप्लाई : डॉ. बलजीत कौर

09:30 AM Aug 09, 2022 IST | Siddharth Sharma
dr.baljeet kaur
Advertisement

चंडीगढ़: पंजाब राज्य में अल्पसंख्यक वर्ग से सम्बन्धित विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक विभाग द्वारा केंद्रीय प्रायोजित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मीनज़ बेस्ड स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी 30 सितम्बर, 2022 तक ऑनलाइन अप्लाई करें। उक्त प्रगटावा पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने सोमवार को यहां किया।

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्य के जरूरतमंद और आर्थिक तौर पर कमज़ोर लोगों की भलाई करने के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभाग लगातार कार्य कर रहा और इसी कड़ी के अंतर्गत अल्पसंख्यक वर्ग के लिए प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट-कम-मीनज़ स्कॉलरशिप का लाभ देने का एक मौका दिया गया है।

डॉ. बलजीत कौर ने और जानकारी देते हुये बताया कि शैक्षिक साल 2021-22 के दौरान प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत 5,03,179 विद्यार्थी, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत 55,430 विद्यार्थी और मेरिट कम मीनज़ स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत 1716 विद्यार्थियों को वज़ीफ़े का लाभ पहुँचाया गया है। चालू साल 2022- 23 के दौरान विद्यार्थियों को इन स्कीमों का लाभ प्रदान करने के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 20 जुलाई, 2022 को समूह राज्यों के लिए खोला गया है।

विद्यार्थियों की तरफ से प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए ऑनलाइन 30 सितम्बर, 2022 और पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम, मेरिट-कम-मीनज़ बेसड स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन 31 अक्तूबर, 2022 तक अप्लाई किया जा सकता है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी अल्पसंख्यक भाईचारे( सिख, मुस्लिम, बुद्ध धर्म का अनुयायी, पारसी, जैन और ईसाई) से सम्बन्धित हो, प्री-मैट्रिक स्कालरशिप के लिए आय हद 1 लाख रुपए, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आय सीमा 2 लाख रुपए और मेरिट-कम-मीनज़ के लिए आय सीमा 2.50 लाख रुपए है।

Advertisement

इस स्कीम के अधीन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल www.scholarships.gov.in पर अप्लाई और अन्य जानकारी के लिए साइट का लिंक www.minorityaffairs.gov.in या मोबायल एप- नेशनल स्कॉलरशिप (एन.एस.पी) पर जा सकते हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 1800-11-2001(टोल फ्री) पर सूचना प्राप्त की जा सकती है।

(https://fujifilm-x.com)

Open in App
Advertisement
Tags :
Baljeet Kaur newsDr. Baljeet Kaurpunjab newsPunjab News in HindiPunjab Scholarship
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो