खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

T20 World Cup 2024: सुपर-8 में भारतीय टीम पर मंडराया खतरा, बेहद बुरा है इतिहास

T20 World Cup 2024 में भारतीय टीम का पहला मैच कल रात 8 बजे (भारतीय समयानुसार) अफगानिस्तान से खेला जाएगा। सुपर-8 में ये भारतीय टीम का पहला मैच होगा, जिसे टीम हर लिहाज से जीतना चाहेगी। लेकिन जिस मैदान पर मैच खेला जाना है, वह भारत के लिए अनलकी रहा है। टीम का यहां प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है।
11:58 AM Jun 19, 2024 IST | mashahid abbas
Rahul Dravid & Rohit Sharma
Advertisement

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम कल रात 8 बजे (भारतीय समयानुसार) सुपर-8 का अपना पहला मैच खेलेगी। ये मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा। भारतीय टीम के खिलाड़ी इस मैच के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं। भारत हर हाल में ये मैच जीतकर सेमीफाइनल में अपनी राह आसान करने की कोशिश करेगा। सुपर-8 में भारत को अगला 2 मैच बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से खेलना है। भारत के ग्रुप स्टेज के प्रदर्शन को देखते हुए टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। लेकिन दूसरी ओर भारतीय टीम पर खतरा भी मंडरा रहा है। भारतीय टीम को अब किन मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, आइए जानते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- USA vs SA: सुपर-8 का पहला मैच भी होगा रद्द? जानें मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट

बेहद बुरा है रिकॉर्ड

भारत को सुपर-8 में अपना पहला मैच अफगानिस्तान से खेलना है। ये मैच 20 जून को ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा। ये मैदान भारतीय टीम के लिए हमेशा से अनलकी रहा है। भारतीय टीम ने इस मैदान पर 2 टी20 मैच खेले हैं और दोनों ही मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। ये दोनों मैच भारत ने 2010 में खेले थे। टी20 के अलावा भारतीय टीम यहां टेस्ट में भी कोई मैच नहीं जीत सकी है। इस मैदान पर भारतीय टीम ने कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से 7 मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 2 मैच ड्रा रहे हैं। वहीं, एकदिवसीय क्रिकेट यानी वनडे मैच की बात की जाए तो भारत ने इस मैदान पर कुल 5 वनडे मैच खेले हैं। इनमें 2 मैच में भारत ने जीत हासिल की है, जबकि 3 मैच में भारत को इस मैदान पर हार मिली है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- भारतीय टीम को मिली बड़ी राहत, ये 2 दिग्गज खिलाड़ी दिलाएंगे भारत को जीत?

 

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने दी मात

इस मैदान पर भारतीय टीम ने 2010 में 2 टी20 मैच खेले थे। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 49 रन से शिकस्त दी थी। जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में भारत को 14 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें:- न्यूजीलैंड क्रिकेट में बड़ा घमासान, केन विलियमसन ने छोड़ी कप्तानी; अब कौन होगा कप्तान?

भारत-अफगानिस्तान में किसका पलड़ा भारी

भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक कुल 8 टी20 मैच खेले गए हैं। इनमें 7 मैच में भारत ने जीत दर्ज की है, जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक दोनों टीमों की 3 बार भिड़ंत हुई है। सभी में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। वहीं, वनडे मैचों में भारत और अफगानिस्तान का 4 बार आमना-सामना हुआ है। इसमें 1 मैच ड्रा हुआ है और 3 मैच में भारत को जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच खेला गया एकमात्र टेस्ट मैच भारत के नाम रहा है। पुराने रिकॉर्ड्स में भारतीय टीम का पलड़ा हर लिहाज से भारी है। ऐसे में टीम के लिए अनलकी मैदान पर पहला टी20 मैच जीतने का शानदार मौका है।

ये भी पढ़ें:- गौतम गंभीर ही नहीं इस दिग्गज का भी बीसीसीआई ने लिया इंटरव्यू, रह चुका है इंडियन विमेंस टीम का कोच

ये भी पढ़ें:- वेस्टइंडीज पहुंचकर शर्टलेस हुए Virat Kohli, फैंस का देखें रिएक्शन

Advertisement
Tags :
AfghanistanIndiaRashid KhanRohit SharmaT20 World Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement